क्या है चारकोल के फायदे, स्किन पर लगाने पर कैसा देता है रिजल्ट

चारकोल

चारकोल

अपने फेस पर निखार बनाएं रखने के लिए ज्यादातर लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। महिलाएं अपने फेस को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए न जाने क्या क्या करती है। फेस मास्क, फेस पैक, फेस वॉश से लेकर ब्यूटी क्रीम लगाने से कभी नहीं चूकतीं हैं। पर अपको बता दें कि चारकोल बेस्ट प्रोडक्ट्स में से एक है। चारकोल का यूज स्क्रब, क्लींजर, नहाने के साबुन जैसे कई चीजों में किया जा सकता है। चारकोल एक नहीं बल्कि कई सभी स्किन प्राब्लम्स को दूर करने का काम करता है।

कई लोग चारकोल की तुलना कोयले से करते है। पर हम आपको बता दें कि ये कोयला नही होता है यह लकड़ी और नारियल के शेल से बना हुआ एक बारीक पाउडर होता है। जिसे एक्टीवेट चारकोल भी बोला जाता है। तो चलिए जानते हैं,स्किन केयर के लिए किन चारकोल बेस्ड प्रोडक्ट्स का यूज कर सकते हैं आप

चारकोल फेस मास्क का करें यूज
हफ्ते में कम से कम एक बार चारकोल फेस मास्क या फिर फेस पैक जरूर लगाएं। इससे आप स्किन कि तमाम प्राब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसे आप हफ्ते में दो बार यूज करे। रूखी स्किन पर चारकोल लगाने से स्किन पर मॉश्चराइजर आता है।

ब्लैकहेड्स कि समस्या होगी दूर
चारकोल को स्किन के लिए बेस्ट क्लींजर कहा जाता है। ये फेस के पोर्स की गंदगी को साफ कर ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म करता है। साथ ही यह फेस पर हो रहे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्या से भी निजात दिलाने में भी काफी मददगार होता साबित होता है।

सनस्क्रीन की तरह करता है कम
गर्मियों के मौसम में धूप, धूल और मिट्टी कि वजह से फेस पर टैनिंग होने लगती है। ऐसे में चारकोल का फेस मास्क आपके फेस के लिए एक सनस्क्रीन का काम करता है। यह आपको सूरज की यूवी रेज से भी बचाने का काम करता है।

About Post Author