रिलेशनशिप बनाए रखने के लिए रखना होगा इन बातों का ख्याल

रिलेशनशिप

रिलेशनशिप

कुछ बातें ऐसी होती हैं जो पार्टनर के साथ दूरियां बढ़ाने का काम कर सकती हैं। अगर आपको भी अपने रिश्तेक को लेकर असुरक्षा की भावना महसूस होती है तो तो कुछ बातों से आप रिलेशनशिप को मजबूत बना सकते हैं। रिलेशनशिप में आने के बाद पूरी दुनिया बहुत खूबसूरत दिखती है। लोगों के मन में एक-दूसरे को लेकर इतना भरोसा हो जाता है कि वो बेझिझक चीजें शेयर करते हैं और बिल्कुल भी लापरवाह हो जाते हैं। हालांकि पार्टनर से बात करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जो रिश्तों की नींव को हिलाने और दूरियां बढ़ाने का काम कर सकती हैं। अगर आपको भी अपने रिश्तेन को लेकर असुरक्षा की भावना महसूस होती है तो तो कुछ बातों से आप रिलेशनशिप को मजबूत बना सकते हैं।


एक-दूसरे के लिए रहें ईमानदार- अगर आप अपने रिलेशनशिप को लेकर ईमानदार नहीं है तो आपका रिश्ता पहले से कमजोर हो सकता है। रिश्तेई को लंबा चलाने के लिए आपस में एक- दूसरे के लिए पूरी तरह से ईमानदार रहें। अगर कोई आप पर आंख बंद कर भरोसा दिखा रहा है तो यह आपकी जिम्मेादारी है कि ईमानदारी से उस भरोसे को निभाएं। तभी आपका रिश्ता गहरा मजबूत बना रहेगा। जब 2 लोग रिलेशनशिप में होते है तो जरूरी नहीं है कि दोनों के विचार और व्यवहार एक जैसे हों। वहीं कभी-कभी एक दूसरे की अलग सोच के कारण रिश्ते में दूरियां भी आ जाती हैं। कई बार इसी कारण रिश्ता भी टूट भी जाता है। वैसे कोई भी कपल अपने रिश्ते को तोड़ना नहीं चाहता है और हर कोई अपने रिश्ते को एक मौका देना चाहता है। ऐसे ही अगर आपके रिश्ते में भी दूरियां आ रही हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।
सम्माकन करें- प्यार के साथ रिश्ते में एक-दूसरे के लिए सम्मान होना भी जरूरी है। एक-दूसरे को नजरअंदाज करने से रिश्ते में खटास पैदा होने लगती है। जरूरी नहीं है कि दोनों की पसंद और ना-पसंद एक जैसी हो, लेकिन एक दूसरे की पंसद का सम्माोन करना चाहिए।


वहीं दूसरा, कम्युनिकेशन गैप ना आने दें- कम्युनिकेशन गैप आ जाने से रिश्ता निभाना मुश्किल हो जाता है। रिश्तेा को मजबूत बनाए रखने के लिए आपस में बातचीत करनी बहुत जरूरी है। कितने भी व्यतस्तब क्यों ना हों, अपने पार्टनर के साथ बात करें और कुछ जरूरी बात हो तो उनसे सलाह भी लें।
टोके नहीं- कई लोग प्या र में बड़े हक से अपने पार्टनर को रोकते-टोकते हैं। ऐसा करना वो अपनी जिम्मेलदारी समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप हर चीज में रोकते या टोकते रहेंगे तो आपके पार्टनर को अपनी आजादी में दखल महसूस होने लगेगा और वो आपसे भागते फिरेंगे।

About Post Author