गर्मी में अपनी त्वचा का रखें खास ख्याल, नहीं तो होगी परेशानी

राजतिलक शर्मा

(ग्रेटर नोएडा) अपैल महीने से ही सूरज की गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। महिलाओं को दुपट्टे से अपने शरीर को कवर करना शूरू कर दिया है ताकि सूरज की तपती किरण सीधे शरीर पर न पड़े। गर्मी के मौसम में त्वचा का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। गर्मी में अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए लोग तमाम तरह के टिप्स अपनाते हैं।  हम आपको कुछ ऐसी बातें शेयर कर रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आपको त्वचा संबंधी कोई दिक्कत नहीं होगी।

धूप से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें

जब भी आप घर से बाहर निकले तो सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे सूरज की किरण आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। अच्छी कंपनी की ही क्रीम को अपने शरीर पर इस्तेमाल करें इससे गर्मी में अच्छा रिजल्ट मिलता है।

रात को सोने से पहले शरीर को अच्छे से साफ करें

जब भी आप बाहर से घर आएं तो अपने शरीर को अच्छे से साफ करें ताकि शरीर पर लगी गंदी साफ हो सके। त्वचा को साफ करने के लिए अच्छा क्लीनर प्रयोग करें। कहने का मतलब है कि चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश अच्छी कंपनी का होना चाहिए।

सीरम का जरूर करें इस्तेमाल

गर्मियों के दिनों में मौसम बदलता रहता है। कभी तेज गर्मी और कभी बारिश के कारण त्वचा तैलीय और रूखी रहती है। इसके लिए  सीरम का प्रयोग करना चाहिए जो कि वॉटर बेस्ट हो। इसके इस्तेमाल से आपको त्वचा संबंधी कोई परेशानी नहीं होगी।

स्क्रब की न करें अनदेखी

इस मौसम में सप्ताह में एक से दो बार स्क्रब करना जरूरी हो जाता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि किस प्रकार का स्क्रब आपकी स्किन को सूट करता है।

समय-समय पर मॉइस्चराइजर करना न भूलें

 कई लोगों का मानना होता है कि गर्मी में मॉइस्चराइजर का यूज नहीं करना चाहिए। जोकि बिल्कुल सही नहीं है। मॉइस्चराइजर में कई प्रकार के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी त्वचा के लिए ठीक होते हैं।

About Post Author