आइए जानते है किडनी से जुड़ी कुछ खास बातें

किडनी

किडनी

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। ये हमारे खून को साफ कर शरीर से गंदगी साफ करती है। इसके साथ ही ये हमारा ब्लड प्रेशर रेगुलेट करने, हड्डियों को स्वस्थ रखने, शरीर का तापमान सही रखने और रेड ब्लड सेल्स को बनाने में अहम भूमिका निभाती है। अपने शारीरिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए किडनी को सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है।


दरअसल, विशेषज्ञों के अनुसार, किडनी से जुड़ी बीमारियों के ज्यादातर लक्षण तब दिखाई देते हैं जब वह 80% तक कमजोर हो जाती है। पथरी और यूरिनरी इन्फेक्शन के लक्षण जल्दी आने लगते हैं। किडनी की दूसरी बीमारियों में ये गंभीर लक्षण आ सकते हैं जैसे कमजोरी,टखनों, पैरों या एड़ी के पास सूजन,हाई ब्लड प्रेशर,अनियमित पेशाब,खून की कमी,उल्टी,सांस फूलना,भूख कम लगना,पीठ या पेट के निचले हिस्से में दर्द और डायबिटीज कंट्रोल न होना आदि।
वहीं किडनी से जुड़ी बीमारी होने के कई कारण होते हैं, जैसे- डायबिटीज: विशेषज्ञों के मुताबिक, 45% किडनी की बीमारियां डायबिटीज के मरीजों को ही होती हैं। दूसरा हाई ब्लड प्रेशर इसमें 27% किडनी की बीमारियों से वो लोग पीड़ित होते हैं, जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। वैसे पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से पथरी और यूरिनरी इन्फेक्शन जैसी बीमारियां हो सकती हैं। तो वहीं किडनी में खून न पहुंच पाना जानलेवा हो सकता है। जबकि कैंसर और ल्यूपस जैसी ऑटोइम्यून बीमारियों से जूझ रहे लोगों को जल्दी किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे