वॉट्सऐप पर क्या नया फीचर आने वाला है

वॉट्सऐप

वॉट्सऐप

वॉट्सऐप यूजर एक्सपीरिएंस को बेहतर करने के लिए समय-समय पर अपने प्लेटफॉर्म पर नए फीचर्स जोड़ता रहता है। इस बार वॉट्सऐप पोल नाम के फीचर पर काम रहा है। इसकी मदद से जब लोगों को किसी बारे में कोई राय बनानी हो या फिर किसी विषय पर वोटिंग करानी हो। तब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी ये फीचर टेलीग्राम पर मिल रहा था। वॉट्सऐप के अपकमिंग फीचर को रिपोर्ट करने वाले पेज WABetaInfo के मुताबिक वॉट्सऐप एक नए फीचर पोल पर काम कर रहा है, जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगा। यह फीचर सिर्फ ग्रुप चैट्स के लिए होगा, जहां ग्रुप मेंबर्स वोट कर पाएंगे।


वॉट्सऐप के अपकमिंग फीचर का यूज सिर्फ ग्रुप में किया जा सकेगा और उस ग्रुप के मेंबर्स ही इसे देख सकेंगे। ग्रुप के बाहर का कोई यूजर इस पोल की वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सकेगा। इस फीचर के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस फीचर को ऐप सबसे पहले iOS प्लेटफॉर्म पर जारी कर सकता है। बाद में इसे एंड्रॉयड और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। यह फीचर वॉट्सऐप ग्रुप में काफी इस्तेमाल हो सकता है। खासकर जब लोगों को किसी बारे में कोई राय बनानी हो या फिर किसी विषय पर वोटिंग करानी हो।


एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मैसेज भेजने और रिसीव करने वालों के बीच काम करता है। सेंडर की ओर से भेजा गया मैसेज एनक्रिप्ट होकर कोड में बदल जाता है, जिसे केवल रिसीवर डिक्रिप्ट कर सकता है। इसके साथ पोल्स में जवाब देने वालों की पहचान सुरक्षित रहेगी। इसके अलावा वॉट्सऐप पर कई नए फीचर्स आने वाले हैं, जिसमें मैसेज रिप्लाई भी शामिल है। इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी मैसेज पर इमोजी से रिप्लाई कर सकेंगे। वॉट्सऐप अपनी एंड्रॉयड ऐप के बीटा वर्जन में एक और फीचर टेस्ट कर रहा है, जिसके साथ वॉइस मेसेजेस को टुकड़ों में रिकॉर्ड किया जा सकेगा।

About Post Author