बेदाग चेहरे के लिए उपयोग करें चावल का पानी..

चावल

चावल

निधि वर्मा। चावल का पानी न सिर्फ चेहरे बल्कि बालों के लिए भी वरदान साबित हो रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चावल के पानी ने महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स को भी पीछे छोड़ दिया है। अगर आप भी त्वचा से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, तो इसे एक बार इस्तेमाल करके ज़रूर देखें।

  1. चावल के पानी से रोज़ चेहरा धोने से आप निखार नोटिस कर सकती हैं। साथ ही अगर आप टैनिंग या पिग्मेंटेशन से जूझ रहे हैं, तो इसका उपयोग एक बार ज़रूर करके देखें। चेहरे पर चावल का पानी लगाएं और फिर हल्के हाथ से मसाज करें। 5 मिनट मसाज के बाद चेहरे को धो लें।
  2. चावल के पानी विटामिन-ए, सी और ई से भरपूर होता है, जो झुर्रियों और बारीक रेखाओं जैसी बढ़ती उम्र की निशानियों से राहत दिलाने का काम करते हैं। ये आपकी स्किन को लचीला बनाकर त्वचा में कसाव लाता है। रोज़ाना चेहरे को साबुन से धोकर चावल के पानी को रूई की मदद से लगाएं। 10 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।
  3. अगर आप पिंपल या एक्ने से परेशान हैं, तो चावल के पानी की मदद ली जा सकती है। इससे आप दाग-धब्बों से भी राहत पा सकते हैं। चावल का पानी लें और रूई की मदद से इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं। ध्यान रखें कि एक ही रूई का बार-बार इस्तेमाल न करें। इसे आप रोज़ लगा सकती हैं।
  4. आपको जानकर हेरानी होगी लेकिन चावल का सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसके उपयोग से बालों में भी चमक आ जाती है। अगर बाल बेजान हो तो हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। बालों को शेम्पू करने के बाद चावल के पानी से धोएं। पांच मिनट बाद दोबारा सादे पानी से धो लें।
  5. दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान है तो इसके लिए भी चावल का पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। इसके लिए एक बड़ा कटोरा लें और उसमें चावल का पानी लें और इसमें अपने बालों को करीब 10 से 15 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद पानी से इसे धो लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी।

About Post Author

आप चूक गए होंगे