घर पर जरूर करें मिल्क फेशियल, मिनटों में स्किन दिखेगी यूथफुल..

स्किन

स्किन

निधि वर्मा। आजकल के जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा पर सबसे पहले इनका प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए आप घर पर ही मिल्क फेशियल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन के दाग धब्बों को कम किया जा सकता है बल्कि स्किन की अन्य समस्याएं जैसे ड्रइनेस, ब्लैक हेड्क, असमय झुर्रियां आदि भी ठीक किया जा सकता है।


चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पौराणिक काल से ही महिलाएं दूध का प्रयोग करती आई है। इसका इस्तेमाल आज भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को बनाने के लिए किया जाता है। दूध के प्रयोग से ना केवल स्किन के दाग धब्बों को कम किया जा सकता है बल्कि स्किन की अन्य समस्याएं जैसे ड्रइनेस, ब्लैक हेड्स, असमय झुर्रियां आदि को भी ठीक किया जा सकता है।


सबसे पहले हमें अपनी स्किन को क्लीन कने की जरूरत है। इसके लिए कच्चे दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और कॉटन डुबाकर चाहरे पर इसे फैलाएं। अब हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। दस मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें।


स्किन एक्सफोलिएट करने से त्वाचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इसके लिए आप दूध में थोड़ा उरद या किसी भी दाल का पाउडर मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और 5 मिनट स्क्रब करें। स्क्रब के बाद चेहरा साफ कर लें।


फेस पैक बनाने के लिए आप कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी डाल लें। इन्हे मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और 10 से 15 मिनट तक के लिए सूखने छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें।

About Post Author