क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी रोहित एंड कंपनी

रोहित

रोहित

बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम गुलाबी गेंद से भारत में तीसरे डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन करने के लिए तैयार है। भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर हुए दोनों डे-नाइट टेस्ट जीते हैं और अब रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम के श्रीलंका को मोहाली में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में पारी और 222 रन से रौंदने के बाद सभी को 12 मार्च से बेंगलुरु में गुलाबी गेंद से होने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट का इंतजार है।


हालांकि, डे-नाइट टेस्ट का रिकार्ड और भारत के इस दौरे पर श्रीलंका का जिस तरह का प्रदर्शन रहा है उसे देखकर यह कहना मुश्किल नहीं होगा कि रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार पांचवीं सीरीज में क्लीन स्वीप करने को तैयार है। इससे पहले रोहित की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को घरेलू टी-20 सीरीज में 3-0 से हराया था। उसके बाद भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज की टीम को वनडे सीरीज में 3-0 से मात दी थी। उसके बाद टी-20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज का 3-0 से सूपड़ा साफ किया था। इसके बाद भारत ने श्रीलंकाई मेहमानों का टी-20 सीरीज में 3-0 से सफाया किया था। ऐसे में अब रोहित भी अपनी कप्तानी में पहली टेस्ट सीरीज क्लीन स्वीप के रूप में जीतना चाहेंगे।


क्रिकेट प्रशंसकों के लिहाज से डे-नाइट टेस्ट के बारे में एक सबसे अच्छी बात यह है कि अब तक खेले गए सभी डे-नाइट टेस्ट के परिणाम निकले हैं, यानी कोई भी डे-नाइट टेस्ट ड्रा नहीं रहा है। हालांकि, डे-नाइट टेस्ट मैचों में मेजबान टीमों का दबदबा रहा है। अब तक 18 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गए हैं और इनमें से 16 में मेजबान टीमों को जीत मिली है। सिर्फ दो टेस्ट ऐसे रहे जिन्हें मेहमान टीम ने जीतने में सफल रहीं। इससे पहले भारत में भी जो दो डे-नाइट टेस्ट हुए हैं उनमें भी भारतीय टीम जीत दर्ज की हैं।

About Post Author