अश्विन ने कपिलदेव को पछाड़ा

अश्विन

अश्विन

भारत के सफल स्पिनर अश्विन ने विकेट के मामले में दिग्गज स्पिनर कपिलदेव को पीछे छोड़ दिया है। मोहाली में खेले जा रहे भारत और श्रीलंका के दूसरे टेस्ट में चरिथ असलंका का विकेट लेते ही कपिलदेव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके साथ ही अश्विन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन टेस्ट में अब तक 435 विकेट ले चुके है। बता दे कि टीम इंडिया के तरफ से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है।


दरअसल, अश्विन ने मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट में 6 विकेट लिए। इसके साथ ही उनके टेस्ट करियर में 436 विकेट हो गए हैं और वह कपिलदेव के 434 विकेट से आगे हो गए हैं। अश्निन ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 20 ओवर में 49 रन देकर 2 विकेट लिए और 7 ओवर मेडन डाले। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 21 ओवर में 47 रन देकर 4 विकेट लिए। अब वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।


भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे अब केवल अनिल कुंबले हैं। वह 132 मैचों में 619 विकेट ले चुके हैं। जबकि आर अश्विन के 85 मैचों में 432 विकेट हो चुके हैं। वहीं अश्निन की नजरें अब डेन स्टेन के 439 विकेट पर हैं। अश्निन चाहेंगे कि श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु में खेले जाने वाले आखिरी मैच में वह सभी रिकॉर्ड को पछाड़ सकते हैं।
गौरतलब है कि अश्विन गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते है। मोहाली टेस्ट में आर अश्विन ने कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने 82 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके भी लगाए। उन्होंने जडेजा के साथ शतकीय साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। अश्विन ने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए 1000 रन भी पूरे किए।

About Post Author