गार्मियों में होंठ फट रहें हैं तो अपनाएं यह घरेलू उपाय..

फट

फट

निधि वर्मा। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे बदलते मौसम में त्वचा के साथ-साथ हमारे होठों पर भी इसका असर पड़ता है। होठ फट ने की समस्या सर्दियों में होना आम बात है लेकिन गर्मियों के मौसम में कुछ लोगों को होठ सूखने और फटने की शिकायत रहती है। ऐसा शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है। जिस प्रकार गर्मियों में हमें हमारे शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है वैसे ही होठों को भी हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। कुछ लोगों में यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होंठों से खून आने के साथ असहनीय दर्द भी होता है।


अगर आप भी फट और सूखे होठों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप फट होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइजर का काम करता है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से फट होटों की समस्या से छुटकारा मिलता है और होठ भी सॉफ्ट होते है।


ग्रीन टी के बैग को इस्तेमाल करने के बाद हम फेंक देते हैं, लेकिन यदि आपके होठों में ड्राइनेस की वजह से काफी जलन हो रही है तो ग्रीन टी बैग आपको आराम पहुंचा सकता है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर बाहर निकाल लें और फिर इसे अपने होठों पर रखें। नियमित रूप से ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल करने से होठों की जलन में आराम मिलता है।


आयुर्वेद में शहद के कई सारे चमत्कारी उपाय बताए गए हैं। शहद का इस्तेमाल हम होठों के लिए भी कर सकते हैं। यदि आप अपने होठों को फटने और सूखने से बचाना चाहते हैं तो पेट्रोलियम जेली के साथ शहद मिलाकर होठों पर लगाने से होठों में राहत मिलती है. साथ ही यह होठों को मुलायम भी बनाता है।

खीरा गर्मियों के मौसम में आसानी से बाजारों में मिल जाता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। खीरे के रस को 10 से 15 मिनट के लिए अपने होठों पर लगाने से यह आपके होठों को मुलायम बनाने में काफी मदद करता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे