अफ्रीका में खलेगी टीम इंडिया को लेग स्पिनर की कमी

स्पिनर

स्पिनर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से शुरू होगा। आपको बता दें कि टीम इंडिया आज तक अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। ऐसे में इस बार विराट कोहली की टीम से काफी उम्मीदें हैं, लेकिन टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम की एक बड़ी गलती सामने आई है।


जानकारी के अनुसार बता दें कि भारत के तरफ से साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले ने लिए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि कप्तान कोहली ने टीम में एक भी लेग स्पिनर को नहीं चुना है। जबकि विकल्पों की बात करें तो उनके पास युजवेंद्र चहल और राहुल चाहर जैसे वर्ल्ड क्लास स्पिनर हैं,लेकिन इनको टेस्ट का थोड़ा सा भी अनुभव नहीं है।


हालांकि कुंबले ने साउथ अफ्रीका में 1999 से 2007 तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 45 विकेट लिए हैं। उनका सबसे शानदार पारी 53 रन देकर 6 विकेट है। कुंबले के बाद अफ्रीकी धरती पर भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (43) ने चटकाए हैं।
वनडे और टी-20 में युजवेंद्र चहल ने पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है। उनके आंकड़े इस बात को दर्शाते हैं। चहल ने भारत के लिए 56 वनडे मैच खेले हैं और 97 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत सिर्फ 26.93 का रहा है।


वहीं टी-20 में चहल ने 50 मैचों में 64 विकेट चटकाए हैं। इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद चहल आज तक भारत के लिए टेस्ट मैच में डेब्यू नहीं कर पाए हैं। जबकि 2016 से टीम इंडिया का हिस्सा रहे और इस खिलाड़ी के पास अब अनुभव भी बहुत है। वैसे साउथ अफ्रीका दौरे पर इस खिलाड़ी को मौका जरूर मिलना चाहिए था।


आपको तो याद ही होगा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018 का सिडनी टेस्ट। वहां कुलदीप की शानदार गेंदबाजी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। कुलदीप ने इस टेस्ट में 99 रन देकर 5 विकेट लिए थे। उस समय टीम इंडिया के कोच रहे रवि शास्त्री ने उन्हें विदेश में भारत का सबसे शानदार स्पिनर बताया था, लेकिन उसके बाद कुलदीप टीम से अंदर बाहर होते रहे। आज ये हाल है कि वो तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।
वहीं कोहली के लिए दूसरे विकल्प राहुल चाहर हो सकते थे। चाहर को टी-20 वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा बनाया था, लेकिन टूर्नामेंट में उनके खराब प्रदर्शन के बाद उनको टीम से ड्रॉप कर दिया गया था।


गौरतलब है कि 2018 के साउथ अफ्रीका दौरे पर चहल और कुलदीप ने वनडे में कमाल की गेंदबाजी की थी। दोनों ने मिलकर 33 विकेट झटके थे। 26 दिसंबर से शुरू हो रही सीरीज में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दो स्पिन गेंदबाजों को चुना है। ये गेंदबाज आर अश्विन और जयंत यादव हैं। दोनों ही ऑफ स्पिन करते हैं।

About Post Author