रोहित शर्मा के लिए आज के दिन क्यों खास है

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा का बल्ला गरजता है तो दुनिया के किसी भी गेंदबाज को रोकना मुश्किल हो जाता है। अगर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने की बात हो या फिर वनडे क्रिकेट में ही तीन दोहरे शतक लगाने की बात हो। रोहित शर्मा को खामोश करना आसान से बहुत परे है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड हिटमैन शर्मा ने आज ही के दिन साल 2017 में 22 दिसंबर को किया था। जब उन्होंने एक विश्व रिकार्ड अपने नाम किया था।


दरअसल, रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंदौर के होल्कर स्टेडियम में सबसे तेज शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था। जबकि ये विश्व रिकार्ड संयुक्त रूप से उनके नाम है, क्योंकि उसी साल साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर ने भी 35 गेंदों में बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। वहीं मिलर के दो महीने बाद रोहित शर्मा ने भी 35 गेंदों में शतक जड़ा था। आपको बता दें, उस दिन रोहित शर्मा ने सिर्फ चौके और छक्कों की बरसात की थी। रोहित शर्ना ने 23 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था और अगली 12 गेंदों में उन्होंने शतक पूरा कर दिया था। इस तरह कुल 35 गेंदों का सामना करते हुए उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाया था। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि रोहित शर्मा ने इस मैच में कुल 118 रन बनाए थे, जिसमें 108 रन चौके और छक्कों शामिल थे। हिटमैन रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी में 12 चौके और 10 छक्के लगाए थे। वह अपनी पारी के 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने शतक जड़ दिया था।


गौरतलब है कि रोहित शर्मा का टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये दूसरा शतक था। इसके बाद उन्होंने दो और शतक इस प्रारूप में जड़े हैं। वे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। इंदौर में हुए इस मैच की बात करें तो भारत ने इसे 88 रन से जीता था।

About Post Author