पीएम मोदी

पीएम मोदी

पीएम मोदी महज 9 दिन बाद दूसरी बार आज दोपहर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं। बता दें कि वह करखियांव में 870 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए 22 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वह 1225.51 करोड़ रुपए की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वहीं पीएम मोदी का दिसंबर के 17 दिनों में यह यूपी का 6वां दौरा है।


दरअसल, प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के 20 लाख लोगों की घरौनी (खतौनी) का लिंक उनके मोबाइल पर भेजेंगे। बनास डेयरी से जुड़े 1.74 लाख दुग्ध उत्पादकों के खाते में 35 करोड़ रुपए का बोनस ट्रांसफर करेंगे। इसके बाद वाराणसी सहित पूर्वांचल के अन्य जिलों से आए हुए किसानों और आमजन की सभा को संबोधित करेंगे। पीएम ने बुधवार रात ट्वीट किया और कहा, ‘मेरे संसदीय क्षेत्र के साथ पूरे उत्तर प्रदेश के लिए कल का दिन विकास कार्यों को समर्पित रहेगा।’


बीजेपी के स्थानीय नेताओं का दावा है कि प्रधानमंत्री की सभा में एक लाख से ज्यादा लोग उनका संबोधन सुनने आएंगे। इसमें सबसे ज्यादा संख्या किसानों की ही होगी। वहीं, प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए उनकी बाहरी सुरक्षा व्यवस्था में 11 आईपीएस अफसरों के नेतृत्व में पुलिस, पीएसी और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री का जनसभा स्थल सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हो रहा है। वहीं सभा स्थल में किसी को भी काले कपड़े पहन कर नहीं जाने दिया जाएगा।


पिछले तीन दशकों में पूर्वांचल का मतदाता कभी किसी एक पार्टी के साथ नहीं रहा। वह एक चुनाव के बाद दूसरे चुनाव में एक का साथ छोड़कर दूसरे का साथ पकड़ता रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि भाजपा 2022 के चुनाव में अपनी जड़ें मजबूत करने में जुट गई है। पूर्वांचल में कुल 26 जिले हैं और यहां विधान सभा की 156 सीटें हैं। अगर 2017 के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो भाजपा ने (BJP)106 सीटों पर कब्जा किया था। सहयोगी दलों को मिलाया जाए तो यह आंकड़ा 128 सीटें भाजपा ने जीतीं। वहीं, समाजवादी पार्टी (SP) को 18, बसपा को 12, अपना दल को 8, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 4, कांग्रेस को 4 और निषाद पार्टी को 1 सीट पर जीत मिली थी, जबकि 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।

About Post Author