14 से 16 जून के बीच आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट

रिजल्ट

रिजल्ट

छाया सिंह। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम की तारीख को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट के नतीजों की घोषणा अगले सप्ताह यानी 15 जून तक जारी किया जा सकता है। हालांकि स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों इस बात का ध्यान रखें कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम की जानकारी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से इस संबंध में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि, वे अधिकारिक वेबसाइट अपने रिजल्ट upresults.nic.in पर चेक करते रहें। वहीं इस साल, यूपी बोर्ड कक्षा 10, 12 की परीक्षा के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने पंजीकरण कराया था और उनमें से 47,75,749 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे।
सोशल मीडिया में एक फर्जी संदेश पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड कक्षा 10 वीं व 12 वीं के परिणाम आज यानी कि 10 जून को दोपहर 12 बजे घोषित किए जाएगा। इसके बाद अपनी प्रतिक्रिया को देते हुए, मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा की अराधना शुक्ला ने कहा कि विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर परिणामों की कोई भी तारीख व समय घोषित नहीं किया गया है।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के रिजल्ट कैसे करे चेक

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के रिजल्ट की जांच करने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in को सर्च करें या results.upmsp.edu.in पर जाए। इसके बाद होम पेज पर कक्षा 10 व 12 के परिणाम के लिंक पर क्लिक करे। अब अपने बोर्ड परीक्षा के रोल नबंर और स्कूल कोड के साथ अपने नाम को लांगिन करें। इसके बाद, अपने परिणाम के पृष्ट देखे और फिर अपने रिजल्ट को डाउनलोड करे।