गर्भवती महिलाएं कैसे करें जामुन का प्रयोग..

जामुन

जामुन

प्रेग्नेंसी के दौरान खान- पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर डॉक्टर फलों के सेवन पर ज़ोर देते हैं। फलों का सेवन आपको फायदा ही पहुंचाता है, लेकिन जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम बात कर रहे है की। प्रेग्नेंसी के दौरान खाते वक्त किन बातों का ख्याल रखना जरुरी है।

प्रेग्नेंसी में जरुर खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह फल खूब सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषण तत्वों से भरपूर होता है, जो होने वाले की सुरक्षा कर उसके विकास को बढ़ावा देता है। जो महिलाएं मां बनने वाली है, वे दिन में 8 से 10 सकती है।

  1. खाली पेट जामुन कभी न खाएं।
  2. जामुन खाने के तुरंत बाद दूध न पिएं।
  3. जामुन का छुलका या फिर गूदा गिरने से आसानी से खराब हो जाता है। आमतौर पर इसे पेड़ को हिलाकर नूचे गिराया जाता हैं। ऐसे में जामुन साफ और ताजा हो तो ही खाएं।
  4. जामुन को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें।
  5. जरुरत से ज्यादा जामुन न खा लें।

जामुन ऑक्सालेट से भरपुर फल है। किडनी की पथरी तब बनती है, जब ऑक्सालेट कैल्शियम से बंध जाता है। अगर आपकी किडनी में स्टोन्स बन जाते हैं, तो आपके डॉक्टर ने आपको पहले से ही ऑक्सालेट से भरपूर फल खाने से मना किया होगा। तो बता दें आपको ऐसे मनें आपको जामुन भी नहीं खाने चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपका वजन कम है, तो बेहतर है कि आप की जगह दूसरे फल खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि कैलोरी बेहद कम होती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है। बता दें आपको अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आप कोई भी प्रकार का लापरवाहि नहीं करनी चाहिए। सबसे ज्यादा जरुरत आपके खान-पान कि होती हैं। आपने खाने पीने पर सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए।

About Post Author