एक्स-रे से सावधान, हो सकती हैं घातक बीमारीयां

बीमारी

बीमारी

कंचन यादव। बहुत बार ऐसा होता है जब कोई बीमारी होती है तो वह बाहर से नहीं दिखाई देती है जैसे हड्र्डियों में कोई दिक्कत या परेशानी हो तो डाँक्टर एक्स-रे करवाने के लिए सलाह देते हैं पर क्या आपको पता है कि डॉक्टर्स एक्स-रे के लिए मना करते हैं। तो इस खबर में हम आपको  बताते हैं कि डॉक्टर्स एक्स-रे के लिए क्यों मना करते हैं-  

क्या एक्स-रे है नुकसानदायक…

एक्स-रे से वेसै तो कोई नुकसान नहीं होता ऐसा बताया जाता है पर इसके कई नुकसान भी है इसका एक उदाहरण भी है। जो इसके  खतरे को दर्शते है जेसै क्लोरेंस डोली इन्होंने थाँमस एडीसन के एक्स-रे लाइट बल्ब पर काम किया और इनकी मौत की वजह भी एक्स-रे बनी थी। इनकी मौत कैंसर से हुई थी। शरीर में कई जगहों पर इन्हें कैंसर हुआ था और कैंसर की वजह के तौर पर एक्स-रे को माना गाया है। इसके अलावा एक्स-रे के कुछ और खतरे भी हैं। एक्स-रे मानव शरीर के लिए खतरनाक है और गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल भी नहीं करवाना चाहिए इसलिए सोनोग्रफी और अल्ट्रासाउड़ की पध्दतियों में एक्स-रे का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। एक्स-रे के प्रभाव में आने से पैदा हौने वाले बच्चों को कई तरह की समस्याएं हो सकती है। जब कभी किसी का एक्स-रे होता है तो किसी को भी देखने नहीं दिया जाता है। क्योंकि उनकी रेडीयंस बहुत खतरनाक होती है।

वैसे एक्स-रे होता क्या है…

यह एक मशीन के दारा की जाने वाली प्रक्रिया है। एक्स-रे शरीर के भीतर किसी भी बड़ी से बड़ी परेशानी को ढूढने और उसका समाधन करने में सहायक होती हैं। इसमें शरीर के आधिकतर अंगो को स्कैन कर एक फिल्म में निकाल जाता है और देखा जाता है वहाँ पर क्या समस्या और उस बीमारी का डॉक्टर्स आसानी से इलाज कर सकें।  

About Post Author