सर्दी और कोहरे से जम गया उत्तर भारत, दिल्ली में शीत लहर का यलो अलर्ट जारी

सर्दी और कोहरे

सर्दी और कोहरे

Rajtilak Sharma (ग्रेटर नोएडा)इस समय देश का उत्तरी भाग कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण कांप रहा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह कहीं घना तो कहीं बहुत ज्यादा घना कोहरे के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोहरे के कारण सड़कों पर साफ दिखाई नहीं दे रहा है। ज्यादातर इलाकों में ओस की बूंदें बारिश की तरह टपक रहीं हैं। देश की राजधानी दिल्ली में तो पिछले कई दिनों से पहाड़ों से भी ज्यादा ठंड ने ज्यादातर लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया है।
मौसम विभाग ने मंगलवार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड व कोहरे में कमी आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। आईएमडी महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ के कारण धीरे-धीरे तापमान बढ़ेगा। दूसरी तरफ आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू की उड़ानें देरी से हैं।
उधर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है. हिमाचल प्रदेश के मनाली में अटल टनल के दक्षिणी हिस्से में भारी बर्फबारी हुई है. इसके कारण मैदानी इलाकों में भी तापमान में भारी गिरावट देखी गई है
आज राजधानी दिल्ली में शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया गया है. घने कोहरे के लिए भी यलो अलर्ट है। राजधानी में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही पालम और सफदरजंग में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 50 मीटर मापी गई। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन जीरो विजिबलिटी की चेतावनी दी है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *