बर्मिंघम में मेडल का दौर जारी, वेटलिफ्टिंग में लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज को किया अपने नाम

लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज को किया अपने नाम

लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज को किया अपने नाम

अंकित कुमार तिवारी। बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का सिर एक बार फिर गर्व से उंचा हो गया है। जिसकी वजह बने भारतीय वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह। लवप्रीत सिंह ने पुरुषों की 109kg कैटगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। लवप्रीत सिंह ने 355kg वजन के साथ ब्रॉन्ज जीता है और इसी के साथ अब वेटलिफ्टिंग में भारत को 9वां पदक प्राप्त हुआ।
कॉमनवेल्थ में लवप्रीत सिंह ने स्नैच में अपने तीसरे प्रयास में 163kg और क्लीन एंड जर्क के अपने तीसरे अटेम्प्ट में 192 किग्रा वजन उठाया है। इस दौरान वे 355kg वजन उठाकर वह तीसरे स्थान पर रहे। भले ही लवप्रीत गोल्ड से चूक गए हो लेकिन ऐसे में उन्होंने क्लीन एंड जर्क दोनों में नेशनल रिकॉर्ड बनाया है। वही इस गेम में इस इवेंट का गोल्ड जूनियर गाड्जा (361kg) और सिल्वर जैक ऑपलोगे (358) ने जीता।

इसी के साथ अब तक भारतीय दल 5 गोल्ड, 5 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुका है। जहां भारत छठे स्थान पर है तो वही टॉप पर ऑस्ट्रेलिया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के एथलीट 40+ गोल्ड मेडल के साथ अब तक 100 से ज्यादा पदक जीत चुके हैं।

बता दें कि पंजाब के रहने वाले लवप्रीत ने पहली बार कॉमनवेलथ गेम्स में हिस्सा लिया है और इसी के साथ उन्होंने कमाल कर दिखा दिया। हालांकि उनके करियर में एक ऐसा भी समय था जब 2019 में लवप्रीत विशाखापत्तनम में हुई सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में डोपिंग में पकड़े गए थे और इसके बाद लवप्रीत को सस्पेंड कर दिया गया था। इस दौरान लवप्रीत के करियर पर ‘काला दाग’ लगा था जिसे इस मेडल के साथ लवप्रीत ने मिटा दिया है।इसके बाद 2021 में में उन्होंने कमबैक किया और कॉमनवेल्थ सीनियर चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता था।

About Post Author