जानिए टायर पर दिखने वाले रबर के कांटों का राज…

कांटों

कांटों

निधि वर्मा। गाड़ियों के टायरों को‍ आपने कभी ध्यान से देखा होगा तो इनके उपर रबर से बने कई कांटे जैसे रेशे मौजूद होते हैं कई दफा हम लोग इसे मैन्‍युफैक्‍चरिंग डिफेक्‍ट यानी की मशीन में बनाते वक्त आई गई मामूली खराबी मानकर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन चौंका देने वाली बात तो यह है कि यह कोई बनावट में हुई खराबी नहीं है अगर कोई भी टायर खरीद रहा हो और उन टायरों में यह कांटे मौजूद हैं तो इसका अर्थ है कि वो अच्‍छी गुणवत्ता का है।

इसी कारण से अगली बार यदि आप ऐसा टायर खरीदते हैं तो इसका मतलब यह समझें की यह काफी फायदेमंद रहेगा । यह टायर योजना के तहत बनाया गया है। टायरों में रबर के कांटों को बनाने का एक काफी खास मकसद है। आइए जानते है की इन्‍हें कहते क्या हैं और इनका प्रयोग क्‍या है, वाहनों के टायरों पर बने इन रबर के कांटों को वेंट स्‍पिउज कहा जाता है। दरअसल सड़क पर चलने वाले वाहनों के टायरों की काम करने की क्षमता को बेहतरीन करने के लिए बनाया जाता है। सरल भाषा में समझें तो गाड़ी के चलने से टायर पर एक प्रकार का दबाव बनता है, इसी दबाव के प्रभाव को कम करने के लिए टायरों में रबर के कांटे बनाया जाता है।

इन्हे बनाने वाली कंपनियां जब इन टायरों का निर्माण कर रही होती है तब रबर से बने इन पैने हिस्‍सों को टायर में लगाया जाता है।  क्योंकि टायर के बनने के दौरान इनके अंदर बुलबुले बनने का डर रहता है और ऐसा होने पर टायर काफी कमजोर हो सकता है, यही कारण है कि इन्‍हें टायरों में लगाकर इसका खतरा कम करते हैं। यदि आप भी टायर खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें की रबर के कांटे अवशय हों।

About Post Author