घरेलू उपाय से पेट की नसों में होने वाले दर्द से होगा फायदा

पेट दर्द

पेट दर्द

छाया सिहं। पेट में दर्द की समस्या से हम सभी को कभी न कभी सामना करना पड़ा है। युवा से लेकर छोटे बच्चों और बड़े-बूढों को भी इसका सामना करना पड़ता है। पेट में दर्द होने के कई कारण होते हैं, पेट में गैस बनना, कब्ज, अपच, आंत व मांसपेशियों में सूजन व कई अन्य प्रकार की परेशानियां पेट दर्द का कारण बनती है।

पेट की नसों में दर्द

नसों में दर्द होनें के कारण हमारे शरीर मे ब्लड सर्कुलेसन का ठीक न होने की वजह से धीरे-धीरे खून जमने लगता है। जिसके कारण नसों में ब्लॉकेज की समस्या हो जाती है। जब नस ब्लॉक हो जाती हैं, तो रक्त आगे नहीं बढ़ पाता और रूकने लगता है, जब खून को निकलने का रास्ता नहीं मिलता है, तब इससे नसों में सूजन आ जाती है और नसें डैमेज हो जाती हैं। जिसकी वजह से मांसपेशियों में भी गंभीर दर्द होता है और यह समस्या शरीर के किसी भी अंग में देखने को मिलती हैं।

नसों के दर्द का इलाज

डॉक्टर के अनुसार नसों में दर्द के इलाज के लिए दवाएं, सर्जरी व फिजियोथेरेपी चिकित्सा की मदद ली जा सकती है। हालांकि अगर दर्द गंभीर नहीं है, तो आप अपने घर में कुछ घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग कर सकतें हैं। जैसे गर्म पानी की थैली से सिकाई, तुलसी, काली मिर्च व अदरक से बने काढ़े का सेवन करें,आप गर्म दूध को भी पी सकते हैं। जिसकी मदद से आपके पेट की नसों के दर्द में आसानी से छुटकारा मिल जायेगा।

योगा करें

अगर आपको सांस से संबंधित कोई दिक्कत है। तो आप व्यायाम करें। जैसे अनुलोम-विलोम और योग का अभ्यास करने से आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ावा मिलता हैं। जिससे हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता हैं। और हम स्वस्थ रहते हैं।

About Post Author