खुलकर हंसने से बॉडी में रिलीज होते हैं पॉजिटिव हॉर्मोन 

खुलकर हंसने से बॉडी में रिलीज होते हैं पॉजिटिव हॉर्मोन

खुलकर हंसने से बॉडी में रिलीज होते हैं पॉजिटिव हॉर्मोन

छाया सिहं। खुलकर हंसने  या मुस्कुराने से घर का माहौल अच्छा रहता है। वहीं क्या आपको पता है, कि खुलकर हंसना आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत अच्छा है। हंसने से बॉडी में पॉजिटिव हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। वहीं अगर आप हमेशा मुस्कारते रहते हैं, तो इससे आपका मूड अच्छा रहता है इसके साथ ही आपको बॉडी के कई तरह के दर्द से भी छुटकारा मिलता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि हंसने या मुस्कुराना आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है और इससे क्या लाभ मिलते हैं।

खुलकर हंसने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

दर्द से राहत मिलती है अगर आप स्पॉन्डिलाइटिस या कमर दर्द से परेशान हैं। को सिर्फ खुलकर हंसने से ही इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है, इतना ही नहीं अगर आप 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसते हैं तो आपको कुछ घंटों तक दर्द से राहत मिल सकती है।

ब्लड प्रेशर कम करता है

जो लोग रोजाना रूप मुस्कुराते रहते हैं या फिर खुलकर हंसते हैं, तो उनका बीपी कंट्रोल में रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने से रक्त वाहिकाओं का कार्य सुधरता है और शरीर में रक्त प्रभाव अच्छा होता है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर कम कंट्रोल में रहता है और आपको दिल से जुड़ी बीमरियों से भी छुटकारा मिलता है।

डिप्रेशन से राहत

ये तो सभी को पता है कि हंसने से आपका मूड अच्छा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने से शरीर अधिक मेलाटोनिन का उत्पादन करता है इससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है, जिसकी वजह से आप डिप्रेशन का शिकार नहीं होते हैं

मूड में बदलाव

हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में इन्डोफ्रिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद का एहसास करता है जिससे आपका मूड अच्छा रहता है. इसलिए अगर आप भी हमेशा उदास रहते हैं तो आज से ही खुलकर हंसना शुरू कर दें।

About Post Author