भारत के कई राज्य हैं अपने फुटवियर्स के लिए मशहूर, मिलती है यूनिक और स्टाइलिश चप्पल और जूते

भारत के कई राज्य हैं अपने फुटवियर्स के लिए मशहूर

भारत के कई राज्य हैं अपने फुटवियर्स के लिए मशहूर

छाया सिहं। स्टाइलिश जूते हमारी पर्सनैलिटी को निखारने का अहम हिस्सा है। ऐसे में बेहतर जूतों का कलेक्शन रखना बेहद जरूरी होता है, लोगों की इस पसंद को देखते हुए मार्केट में रोज नए-नए तरह के फुटवियर्स लॉन्च किए जाते हैं। ये स्टाइलिश फुटवियर कंफर्टेबल होने के साथ-साथ पूरी तरह से भारतीय हैं, जो कि भारत के अलग-अलग राज्यों में बनाए जाते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको उन फुटवियर्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें भारत में ही बनाकर तैयार किया जाता है। आसान भाषा में कहें तो इन देसी फुटवियर्स का इतिहास पूरी तरह से भारतीय है और लोग आज भी इन चप्पलों को पहनना पसंद करते हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन अलग-अलग फुटवियर्स के बारे में भारत में पादुका या खड़ाऊ का चलन बहुत पुराना है। रामायण में भी खड़ाऊ का वर्णन पढ़ने के मिलता है, प्रभु श्री राम के खड़ाऊ को सिर पर रखकर अयोध्या वापस लाए थे और तब उन्होंने राजसिंहासन पर राम के खड़ाऊ को ही स्थापित किया था। इतिहासकारों की मानें तो यह भारतीय फुटवियर हजारों सालों मनुष्य के दैनिक जीवन का हिस्सा बना हुआ है। आज के समय की भी खड़ाऊ के आकार के फुटवियर्स काफी ट्रेंड में हैं, जिन्हें आप एथनिक चप्पलों के नाम से जानते हैं। कोल्हापुरी चप्पल कोल्हापुरी चप्पल सालों से भारतीय समाज का हिस्सा रही है। ये भारत में चमड़े से बनी एक विशेष प्रकार की चप्पल होती हैं। ये फुटवियर्स ऐसे हैं जिन्हें महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी अपने एथनिक आउटफिट्स के साथ स्टाइल कर सकते हैं। बता दें कि ये फुटवियर्स करीब 700 साल पहले राजा-महाराजाओं द्वारा पहने जाते थे। आप ये बात जानकर हैरान हो जाएंगे, कि आज हम जिस हल्की वजन वाली कोल्हापुरी चप्पल को पहनते हैं। वो किसी दौर 2 के आसपास हुआ करती थी। हालांकि समय के साथ कोल्हापुरी चप्पलों में कई बदलाव आए और आज तक लोगों के बीच कोल्हापूरी चप्पलों का क्रेज वैसे का वैसा बना हुआ है।

मोजरी खुस्सा-

मोजारी खुस्सा फुटवियर्स आजकल के ट्रेंडिंग फुटविय्रस में से एक हैं। इनकी खूबसूरत और क्लासिक इम्ब्रायडरी सैंडल के लुक को और भी निखार देती है। इसे आप किसी भी एथनिक ड्रेस के साथ पेयर कर सकती हैं। मार्केट में कई तरह के मोजरी चप्पल मिलते हैं, लेदर मोजरी , एथनिक मल्टीकलर्ड मोजरी , राजस्थानी सिंथेटिक मोजरी और जयपुरी वर्क मोजरी सभी देखने में बेहद स्टाइलिश लगते हैं। लड़के हों या लड़कियां सभी इन फुटवियर्स को स्टाइल करना पसंद करते हैं। आप इन फुटवियर्स को सूट और कुर्ती जैसे एथनिक आउटफिट्स के साथ स्टाइल कर सकते हैं।

पंजाबी जूती

पंजाबी जूती लंबी हाइट वाली लड़कियों के लिए सबसे बेस्ट होती हैं। यह फ्लैट होने के साथ-साथ पहनने में बेहद कंफर्टेबल होती हैं, ऐसे में अगर आप एथनिक में कुछ बेहद स्टाइलिश ट्राई करना चाहती हैं तो आप पंजाबी जूती को भी अपनी वॉडरोब में शामिल कर सकती हैं। ये पंजाबी जूती में आपको कई तरह की अलग-अलग डिजाइन मिल जाएंगी, जिसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही पहन सकती हैं। पंजाबी जूती में आप फुलकारी जूती, घुंघरू वाली जूती, मिरर वर्क वाली जूती, और फ्लोरल प्रिंटेड वाली जूतियां ट्राई कर सकती हैं।

पुला चप्पल

यह चप्पल भांग की घास से तैयार की जाती है, जिसमें कपड़े और घास की सिलाई की जाती है। बता दें कि यह हर्बल चप्पल हिमाचल प्रदेश में पाई जाती है। यह चप्पल जूट की मदद से तैयार किए जाते हैं, जो की खास तौर पर पहाड़ियों द्वारा पहने जाते हैं। आप चाहें इन्हें ठंड के मौसम में अपने घर में भी पहन सकती हैं, ताकि आपके पास गर्म रह सकें।

About Post Author