पपीता फेस पैक से पिम्पल्स, दाग-धब्बों जैसी समस्याओं को करें दूर

पपीता फेस पैक

पपीता फेस पैक

छाया सिहं। ग्लोइंग और परफेक्ट स्किन की चाहत किसे नहीं होती। ऐसी स्किन को पाना इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए कुछ मेहनत तो करनी पड़ेगी, मेहनत किए बिना बढ़िया रिजल्ट नहीं मिलता। पपीते के फायदों के बारे में तो अमूमन ज्यादातर लोगों ने सुना ही होगा, हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी पपीता किसी वरदान से कम नहीं है। स्किन चाहें ऑयली हो, सेंसटिव हो, एक्ने प्रोन हो, ड्राई हो, पिगमेंटेशन वाली हो या दाग धब्बों वाली हो, हर स्किन टाइप से जुड़ी समस्या का हल पपीते के पास है। पपीते में ऐसी प्रापर्टीज होती हैं, जिससे स्किन खुलकर सांस लेने लायक बन पाती है, स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए पपीते के ये 5 तरीके के फेस पैक काम के हैं।

पपीता और शहद

शहद एक नेचुरल हयूमेक्टेंट और एक बढ़िया हीलर है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे स्किन स्मूदम, शाइनी और फ्लालेस बनती है। इसे तैयार करने के लिए पपीते के टुकड़े को मैश कर लें, फिर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, इस पैक को चेहरे पे लगाकर छोड़ दें सूखने के बाद धो लें।

पपीता और संतरा

ऑयली स्किन वालों के लिए ये पैक सबसे बढ़िया है। पके पपीते में संतरे का रस डालकर इस मास्क को तैयार करें, करीब 10 से 15 मिनट लगाने के बाद इसे पानी से धो लें। इसे नेचुरली ग्लो भी बढेगा, स्किन के लिए पपीते के ये पैक काफी असरदार और काम के हैं, स्किन के मुताबिक पपीते के ये पैक स्किन में नेचुरली ग्लो बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

पपीता, खीरा और केला

स्किन में किसी तरह का इरिटेशन है तो ये पैक फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए पका हुआ पपीता, खीरा, और केला मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, इस पैक को चेहरे पे लगाकर सुखा लें, नार्मल पानी से चेहरे को धो लें. इससे स्किन टोन भी निखरेगा।

पपीता, शहद और नींबू

ऑयली स्किन के लिए ये पैक क्लींजिंग मास्क के तौर पर काम करता है। इसे तैयार करने के लिए पपीते के कुछ क्यूब्स को मैश कर लें, उसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें, इसमें चंदन का पाउडर भी मिलाया जा सकता है इस पैक को चेहरे पे अच्छे लगाकर छोड़ दें और सूखने के बाद पानी से धो दें इससे रिजल्ट अच्छा मिलेगा।

पपीता और अंडे की सफेदी

फेस टाईटिंग के लिए ये पैक काफी अच्छा है। इसे तैयार करने के लिए पके हुए पपीते को अच्छे से मैश कर लें, एक अंडे की सफेदी लेकर उसमें अच्छे से मिला लें। इस मास्क को चेहरे पर अच्छे से लगाएं, 15 से 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें इससे ओपन पोर्स कम दिखेंगे।

About Post Author