केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में हुआ बड़ा फैसला, दिल्ली में 8400 करोड़ रुपये से बनेंगे 2 नए मेट्रो कॉरिडोर

अर्चना सिंह

आम चुनाव की घड़ी के पहले, कैबिनेट ने बुधवार को दिल्ली के यातायात को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसले को मंजूरी दी! प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में, केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जानकारी दी कि दिल्ली मेट्रो को और बेहतर बनाने के लिए दो नए कॉरिडोरों को हरी झंडी दी गई है! इन कॉरिडोरों का कुल लंबाई 20 किलोमीटर से ज्यादा होगा और इस प्रोजेक्ट के लिए कुल 8400 करोड़ रुपये खर्च होगा। ये प्रोजेक्ट का लक्ष्य मार्च 2029 तक पूरा करना है।

कैबिनेट ब्रीफिंग में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार, दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर लाजपत नगर से जी ब्लॉक से साकेत और इंडरलोक से इंद्रप्रस्थ को जोड़ेंगे।

संघीय मंत्री ने सूचित किया कि लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक 8.4 किलोमीटर की मेट्रो लाइन में आठ स्टेशन होंगे, जबकि इंदरलोक से इंद्रप्रस्थ तक की लाइन 12.4 किलोमीटर लंबी होगी और इसमें 10 स्टेशन होंगे।

संघीय मंत्री के अनुसार, इन नए कॉरिडोरों की शुरुआत से लाखों दिल्लीवासियों को सीधा लाभ होगा। इसके अलावा, मेट्रो नेटवर्क के विस्तार से दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की संख्या को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी, जिससे पेट्रोल और डीजल की खपत को कम किया जा सकेगा और प्रदूषण को नियंत्रित रखने में भी सहारा मिलेगा।

About Post Author