स्किन की कई समस्यओं को दूर करता है पुदीना, घर पर इस तरह बनाएं स्क्रब और फेस पैक

पुदीना

निधि वर्मा। सर्दी के मौसम में स्किन की समस्या एक आम समस्या है। इस मौसम में किसी को ब्लैकहेड्स की तो किसी को मुहांसों की प्रॉब्लम होती है। वहीं इन सब से बचने के लिए लोग तरह-तरह के डीआईवाई ट्रिक्स आदि का उपयोग करते हैं। स्किन की ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप पुदीना के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। जबकि पुदीना के प्रयोग से ना केवल आप स्किन पर हुए निशान, मुहांसों और शुष्क त्वचा की समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं। यहां तक कि ब्लैकहेड्स, टैनिंग जैसी ढ़ेरों समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं।


आइए जानते हैं कि इसका उपयोग हम कैसे कर सकते हैं। आप आधा मसला हुआ केला और 10 से 15 पुदीने की पत्तियों को ब्लेंड करें और इसे चेहरे पर लगाएं। उसके बाद इसे 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें। केले में पोटैशियम, लेक्टिक, अमिनो एसिड्स और जिंक पाया जाता है जो त्वचा को हाइड्रेट करके पोषण प्रदान करता है। यह ऑक्सिडेटिव डैमेज, मुहांसों से छुटकरा, दाग-धब्बों को हल्का करने, कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने, यूवी रेज़ से हुई क्षति को कम करने में काफी मदद करता है। जबकि यह स्किन को फ्लेक्सिबल बनाए रखता है।


आप 10 से 12 पुदीने की पत्तियों को पीस लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को मुहांसों के दाग पर लगाएं। आप इसे पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धों लें। आप दिन में एक बार अगर इसे प्रभावित एरिया में लगाएं तो मुहांसे आपके चेहरे से गायब हो जाएंगे। दरअसल, पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड होता है,जो मुहांसों को ठीक करने में बहुत मदद करता है। जबकि नींबू के रस में ब्लीचिंग एजेंट होती है जो मुहांसों के दाग को कम करता है।

About Post Author