ट्विटर पर फॉलोवर्स रातों-रात कम होने से हंगामा क्यों हो रहा है,आइए जानते है क्या है कारण

कल रात से फिर ट्विटर अचानक चर्चा में आ गया है। बीते गुरूवार को ट्विटर पर एकाएक यूजर्स की संख्या घट गई। जिसके बाद ट्विटर पर ट्विटर को लेकर शिकायतों का सिलसिला चालु हो गया है। गुस्सा आना तो जाहिर सी बात है क्योंकि सालों से जिन यूजर्स के फॉलोवर्स दीरे-धीरे बढ़ रहे थे,वह रोतों-रात घट गई। वैसे फॉलोवर्स के कम होने पर लोगों ने ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल को भी घेर लिया। जबकि विपक्षी दलों से जुड़े कई नेताओं और उनके समर्थकों ने इसे पराग और बीजेपी के बीच मिलीभगत तक बता दिया।


दरअसल, इस मामले में सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर अचानक से ऐसा क्यों हुआ? क्या वाकई ट्विटर जान-बूझकर फॉलोअर्स की संख्या कम कर रहा है? फॉलोअर्स को लेकर ट्विटर की पॉलिसी क्या है? इस बारे में ट्विटर और यूजर्स को क्या मिलेगा? इन तरह के सवालों के जवाब एक-एक कर जानते हैं।


सबसे पहले आपको ट्विटर पर किसी को फॉलो करने के नियमों को बताते हैं। ट्विटर ने ये नियम इसलिए बनाए क्योंकि बोट्स या फंक एकाउंट को कंट्रोल किया जा सके। बता दें कि ट्विटर पर एक यूजर हर दिन 400 अकाउंट को फॉलो कर सकता है। जिसमें वैरिफाइड अकाउंट वाले यूजर्स एक दिन में 1000 अकाउंट्स को फॉलो कर सकते हैं। जबकि प्रत्येक अकाउंट 5000 अकाउंट को फॉलो कर सकता है। इसके बाद नए अकाउंट तभी फॉलो कर पाएंगे जब आपके अकाउंट को फॉलो करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होता है। वहीं 5000 से ज्यादा अकाउंट को फॉलो करने वाला नंबर्स हर अकाउंट के लिए अलग-अलग होता है। यूनीक रेशियो के आधार पर इसे ऑटोमैटिक कैल्कुलेट किया जाता है।


गौरतलब है कि जिन यूजर्स के फॉलोवर्स घट गए हैं उन्हें किसी तरह का घाटा नहीं बल्कि फायदा ही होगा। इस बात को एक छोटे से उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आपके ट्विटर अकाउंट के 1000 फॉलोअर्स हैं। इनमें से 300 अकाउंट ऐसे हैं जो सालों से एक्टिव नहीं है। इनमें कुछ ऐसे हैं जो 5 साल पहले बनाए गए थे। सालभर एक्टिव भी रहे, लेकिन 4 सालों से उनमें कोई एक्टिविटी नहीं है। यानी ये सिर्फ नाम के फॉलोअर्स हैं। जब आप अपने अकाउंट पर कोई कंटेंट शेयर करते हैं, तो इन 300 अकाउंट्स की तरफ से लाइक और शेयर नहीं मिलेगा। इससे कंटेंट को आगे पुश होने में मदद नहीं मिलेगी।

About Post Author