इन गलतियों से आपका बैंक अकाउंट भी हो सकता है खाली

बैंक

आदित्य कुमार सिन्हा। आज के युग में इंटरनेट का हर क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। मतलब ज्यादातर काम तो घर बैठ ही हो जाते हैं, खरीदारी करनी हो या कुछ खाने की चीजें मंगानी हो । वहीं, ही पैसों का लेनदेन भी काफी आसान हो गया है। एक समय था जब लोगों को अपने ही पैसे के लिए बैंकों के लाइनो में धक्के खानी पड़ती थी, लेकिन अब पैसे चाहिए तो एटीएम से मिनटों में पैसे निकल जाते हैं। वही ऑनलाइन माध्यम से तो आप मिनटों में किसी को पैसे भेज सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे ऑनलाइन लेनदेन बढ़ रहा है, इंटरनेट के बढ़ते फायदों के साथ साइबर अपराध भी बढ़ रहे है। साइबर अपराध अलग-अलग तरीकों से बढ़ रहे हैं। कुछ सालों पहले इन सब चीजों को लेकर इतनी जागरूकता नहीं फैली थी, लेकिन जैसे -जैसे समय बीत रहा है, वैसे -वैसे साइबर क्राइम काफी तेजी से बढ़ता जा राहा है। हर बार जालसाज कोई न कोई नया तरिका निकालकर लोगों के बैंक खाते से पैसे चुराने का प्लान बनाते रहते हैं। ऐसे में हमें जरूरत है कि हम इन जालसाजों से बचकर रहें।
इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ेगा। तो आइए जानते है…


ओटीपी-पिन किसी से भी साझा न करें


कई बार ये होता हैं कि जालसाज नकली बैंक वाले बनकर आपको कॉल करते हैं, और किसी न किसी बहाने से आपसे ओटीपी तो कभी आपका एटीएम पिन मांगते ताकी वो आपके खाते से पैसे निकाल सके। लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी स्थिति में बैंक वाले आपसे ये जानकारी नहीं मांगते हैं। इसलिए आप अपना otp और atm pin किसी के भी साथ साझा न करें।


अनजान लिंक्स से रहें सावधान


कई बार हमें देखने को आपकी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर मैसेज द्वारा कई अनजाने लिंक्स आते हैं, जिनमें आपको लॉटरी का लालच देकर भ्रमित करते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। इसलिए भूलकर भी इन पर क्लिक न करें।


ऐसे कॉल से बचकर रहें


कई बार देखा जाता है कि जालसाज आपको इस बहाने से कॉल करते हैं कि आपका एटीएम कार्ड बंद होने वाला है, तो आप इसे बदलने के लिए अपनी जानकारी दें। ऐसे कॉल की रिपोर्ट तुरंत बैंक या पुलिस में करें। साथ ही बैंक जाकर ही अपने कार्ड बदलने जैसे काम या आधिकारिक कस्टमर केयर नंबर के जरिए ही करें।


कहीं भी जानकारी साझा करने से बचें


कई बार हम कोई ऐसा ऐप डाउनलोड करते हैं या किसी ऐसे वेबसाइट पर विजिट करते हैं, जो साइट आपसे आपकी बैंक जानकारी बेवजह मांग रही होती है। तो ऐसे में आपको सावधान रहना चाहिए, और इन पर कभी अपनी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

About Post Author