दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी

दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर

पहाड़ी राज्यों में जारी बर्फबारी ने दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत के मौसम का मिजाज बदल दिया है। आज यानी शुक्रवार को सुबह से दिल्ली-एनसीआर में भीषण ठंड का प्रकोप लगातार जीरी है। वहीं लोग इससे काफी परेशान नजर आए और इस कारण सुबह से ही जगह-जगह आग जलाने और हाथ सेंकने का नजारा देखने को मिला है। हालांकि थोड़ी-थोड़ी धूप निकल रही है, लेकिन शीतलहर के कारण राहत नहीं मिल रही है।


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जिससे दिल्ली में शीतलहर की स्थिति बन गई। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले कुछ दिनों तक इसी तरह के हालात बने रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है और हल्का भी कोहरा रहेगा, जो ठंड के साथ वाहन चालकों को परेशान कर सकता है। दिल्ली के पालम और लोधी रोड के मौसम केंद्रों ने शुक्रवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 7 डिग्री सेल्सियस और 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। इसके साथ ही आइएमडी ने 3 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति की भविष्यवाणी की है। बताया जा रहा है कि पहाड़ों पर कई दिनों से हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। ऐसे में अगले सप्ताह ही ठंड से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।
मौसम विभाग के मुताबिक, सर्द हवाओं के चलते अगले तीन दिनों के दौरान दिल्ली में सर्दी इसी तरह जारी रहेगी। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसाआर में अगले दो दिनों के दौरान यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही लोगों को बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी दिशा से चल रही हवा अब उत्तर-पश्चिम हो गई है, जिससे मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाओं का दौर शुरू हो गया है। इस वजह से पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्यप्रदेश के इलाकों में शीतलहर शुरू होगी।


पिछले दो दिनों से सुबह से लेकर शाम तक धूप निकल रही है। वहीं दिन में सर्दी से राहत तो सूरज अस्त होते ही सर्दी का प्रकोप बढ़ जाता है। पिछले तीन दिन से अधिकतम तापमान 17-18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है, लेकिन न्यूनतम तापमान लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री था, जो बृहस्पतिवार को पांच डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जबकि अगले कुछ दिनों में गलन बढ़ने से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। जिससे शीतलहर चलने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान में बढ़त देखने को मिलेगी। पहाड़ों पर एक से तीन जनवरी तक बर्फबारी की उम्मीद है। चार से सात जनवरी तक भारी बर्फबारी के साथ उत्तर भारत के क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है। जिसका असर शहर के तापमान पर पड़ेगा।

About Post Author