स्किन और बालों के लिए उपयोग करें जामुन..

जामुन

जामुन

निधि वर्मा। गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग अपनी स्किन और बालों की केयर को लेकर सतर्क हो जाते हैं। इसके लिए वह नेचुरल चीजों को ज्यादा महत्व देते हैं। इस दौरान कैमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्सख से तौबा कर लेते हैं। क्योंकि इस प्रकार के प्रोडक्ट्से बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं प्राकृतिक चीजों स्किन और बालों को गर्मी से नेचुरली प्रोटेक्ट करने में कारगर होती हैं। जामुन भी इन्हीं में से एक है। गर्मी के मौसम में जामुन आपकी स्किन और बालों का भी ग्लोइंग सीक्रेट साबित हो सकता है।


दरअसल कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपुर जामुन का सेवन जहां शरीर में खून की कमी पूरी करने का काम करता है। वहीं जामुन का इस्तेमाल गर्मी में कई स्किन प्रॉब्लम से निजात दिलाकर त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में भी मददगार होता है। इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं।


गर्मी के मौसम में पिंपल्स और एक्ने के चलते त्वचा पर दाग-धब्बे आम हो जाते हैं। ऐसे में 8-10 जामुन का रस निकालकर इसमें शहद एड करें। अब इस पेस्ट कोकॉटन की मदद से चेदरे पर लगा लें और 15-20 मिनट बाद साफ पानी से मुहं धो लें। नियमित रूप से इस फेस मास्क का इस्तेमाल करने से कुछ ही समय में आपका चेहरा ग्लोइंग और बेदाग नजर आने लगेगा।
एंटी- बैक्टीरियल गुणों से युक्त जामुन त्वचा के कली-मुंहासों से निजात दिलाने में भी काफी असरदार है। चेहरे पर जामुन का रस लगाकर आप कील- मुंहासों की समस्या से चुटकियों में छुटकारा पा सकते है। इसके लिए जामुन के बीजों को अलग करके जामुन का रस निकाल लें। अब इस रस को रूई की मदद से डायरेक्ट चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने के बाद ताजे पानी से फेस को धो लें।


त्वचा के साथ-साथ जामुन का इस्तेमाल वालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। गर्मीयों में बालों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए जामुन का हेयर मास्क सबसे कारगर माना जाता है।