बादाम का तेल पुरुषों के बालों के लिए जरूरी है जानिए कैसे..

बादाम

बादाम

निधि वर्मा। बालों से जुड़ी समस्याएं महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक देखने को मिलती है। जिसके चलते ज्यादातर पुरुष समय से पहले ही सफेद बाल, हेयर लॉस और गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. नतीजतन कई हेयर प्रोडक्ट अपनाने के बाद भी बालों को प्रॉब्लम फ्री करना मुश्किल लगने लगता है। हालांकि ऐसे में बादाम का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

बादाम के तेल में विटामिन ई के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, पोटेशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण कई लोग बादाम के तेल का इस्तेमाल हेयर केयर, स्किन केयर और कुकिंग में भी करते हैं. वहीं बादाम का तेल पुरुषों के बालों पर भी काफी असरदार होता है। आइए हम आपको बताते हैं बालों पर बादाम का तेल लगाने से पुरुषों को क्या फायदे हो सकते हैं।

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में खासकर पुरुषों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण बादाम का तेल स्कैल्प में पिग्मेंट की कमी पूरी करके बालों को असमय सफेद होने से रोकता है।

बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 नामक फैटी एसिड बालों से फ्री रेडिकल्स रिमूव करके इन्हें जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही मैग्नीशियम से भरपूर बादाम का तेल बालों को घना बनाने के अलावा हेयर ग्रोथ में भी सहायक होता है।बादाम के तेल में मौजूद प्रोटीन बालों के डेड सेल्स को रिमूव करके डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है। जिससे कुछ ही दिनों में बालों का टूटना कम होने लगता है और बाल घने हो जाते हैं