गर्मियों में अपने पैरों को खूबसूरत बनाए

पैरों

पैरों

अगर पैरों के स्किन का केयर न किया जाए तो इससे उंगलियों में फंगस, नाखूनों का टूटना,  स्किन पर दाग की समस्या बढ़ सकती है जो दिखने में पैरों को और भी खराब वना सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके स्किन चेहरे की स्किन की तरह सॉफ्ट और ब्राइट दिखे तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप ऐसा कर सकते हैं।

गर्मियों में धूप और प्रदूषण की वजह से खूबसूरती तेजी से खोने लगती है। पैरों की स्किन जहां डल और टैनिंग भरे हो जाते हैं।


एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर उसमें पैर डालकर 20-30 मिनट तक बैठें। इसके बाद टॉवल की मदद से को सुखाएं और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को नेल्‍स पर डालकर मसाज करें। बेहतर होगा अगर आप रात में ऐसा करें।


स्किन केा एक्‍सफोलिएट करने के लिए आप 1 चम्मच शक्कर में 1/2 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और इन्‍हें मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इससे की अच्छे से मसाज करें। डेड स्किन गायब हो जाएंगे।


पैरों की स्किन में ब्राइटनेस बनाने के लिए आप 2 चम्मच कद्दू का पेस्ट में 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच दही मिलाएं। इसे धुले पर लगाएं और आधा घंटे के लिए छोड़़ दें। इससे पैर सॉफ्ट और ब्राइट बनेंगे।


क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए आप रात के समय फिटकरी और नमक के पानी में पैर डुबा कर 20 मिनट बैठें और उसके बाद सुखाकर एडियों में क्रैक क्रीम्स, नारियल तेल आदि लगाएं।