घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसाने के लिए करें जौ के उपाय

मां लक्ष्मी

मां लक्ष्मी


खुशी भाटी। आज कल मनुष्य के जीवन में समस्याए आती जाती रहती है,जीवन में कभी सुख तो कभी दुःख का उतार चढ़ाव लगा रहता हैं। लेकिन बार-बार परेशानियों का आना मनुष्य के जीवन में उसकी सफलता की राह में कांटा भी बन सकता हैं। इस कांटे को हम ग्रह दोष भी बोल सकते हैं। परेशानियों को कम करने और ग्रह दोष से निजात पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं।

इन्हीं उपाय में से एक जौ का उपाय है। जौ से घर में सुख शांति और मां लक्ष्मी का प्रवेश होता हैं। हिंदू धर्म में ज्यादातर पूजा-पाठ और यज्ञ-अनुष्ठान में जौ का विशेष महत्व है। तो चलिए जानते है जौ के असरदार उपाय
अगर आप अपने जीवन की परेशानियों से निजात पाना चाहते हैं तो शनिवार के दिन जौ के साथ कोयला, नारियल, तिल, कच्चा दूध, तांबा, और दूर्वा लेकर बहते हूए पानी डाले। शनिवार के दिन कबूतर को भी जौ खिलाने चाहिए। । ज्योतिष के मुताबिक, ऐसा करने से राहु के अशुभ प्रभाव से जल्दी राहत मिलेगी।


ज्योतिष के मुताबिक, सोने से पहले एक मुट्ठी जौ लाल कपड़े में बांधकर बेड के नीचे सिरहने पर रखने से और अगली सुबह पशु-पशियों या जरुरतमंदो को देने से कर्ज से मुक्ति मिलती हैं। जौ के जरुरतमंदो के दान करने से धन की भी वृद्धि होती हैं।
अगर घर के सदस्य ज्यादा बीमार होते हैं पूर्णिमा या अमावस्या के दिन जै से हवन करना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं।


शास्त्रों में जौ को सोने के समान शुद्ध माना गया हैं। घर में किसी भी शुद्ध काम में कलश या मूर्ति के नीचे जौ के कुछ दाने रखने में घर में मां लक्ष्मी आती हैं और परिवार में सुख-शांति रहती हैं।


ज्योतिष के अनुसार, रोज भगवान विष्णु को जौ अर्पित करने से बिगड़े काम बनते हैं। साथ ही घर में सब मंगलमय होता हैं। इस उपाय से मनुष्य अगले जन्म में भी धनवान बनता हैं।

About Post Author