वजन कम करने के लिए रोज़ खाली पेट पिएंगे ज़ीरा- सौंफ और धनिये का पानी, तो होंगे यह फायदे

वजन

वजन

निधि वर्मा। वर्कआउट करना और सही डाइट का पालन करने के साथ लोग वजन घटाने के लिए नेचुरल ट्रिक्स और टिप्स का सहारा भी लेते हैं। इनमें से सबसे आम हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स। अगर आप भी वज़न घटाने की जद्दोजेहद में लगे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे काढ़े के बारे में जो ज़िद्दी चर्बी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।
आयु्र्वेद के एक्सपर्ट्स तीन चीज़ों की मदद से बनने वाले इस काढ़े की सलाह देते हैं, जो वज़न घटाने में मददगार साबित हो सकता है।


इस डिटॉक्स वॉटर को तैयार करने के लिए, आपको चाहिए एक चम्मच धनिया, ज़ीरा और सौंफ। इन तीनों को एक बड़े गिलास में पानी डालकर भिगो दें। अब इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह उबालें। जब उबल जाए, तो छानें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आप इसके गुणों को बढ़ाने के लिए इसमें सेंधा नमक या फिर नीबू का रस भी मिला सकती हैं।


ज़ीरे में कई फायदे होते हैं। यह मेटाबॉलिज़्म और पाचन क्रिया को बढ़ावा देकर तेज़ करता है। यह खासतौर पर गर्मी के मौमस में काफी फायदेमंद साबित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही यह ड्रिंक आयरन का अच्छा स्त्रोत भी है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है।


धनिया वज़न घटाने के लिए बेस्ट है। यह शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को निकालने में मदद करता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, धनिया त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है। धनिया ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और दिल व दिमाग़ की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।


सौंफ गर्मियों से संबंधित त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत अच्छी है और शरीर को ठंडक पहुंचाती है। यह हार्मोन्स को संतुलित करने में भी मदद करती है। यह पाचन प्रक्रिया में भी मदद करती है और चयापचय को बढ़ावा देती है। सौंफ रक्त को भी शुद्ध करती है और अपच और कब्ज़ को दूर करने में मदद करती है।