लहसुन ही नहीं इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए हैं फायदेमंद, जानिए कैसे…

लहसुन

लहसुन

निधि वर्मा। लहसुन खाने के फायदों के बारे में आपने न जाने कितनी बार सुना होगा और इसके फायदों को आजमाया भी होगा। लहसुन के छिलके के फायदे भी आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या कभी आपने के साग यानी लहसुन की पत्तियों के फायदों के बारे में सुना है। क्या आप जानते हैं कि की पत्तियों को खाने से सेहत को एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे मिलते हैं।

लहसुन की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने में अहम भूमिका निभाती हैं। लहसुन की पत्तियों में सक्रिय तत्व एलिसिन मौजूद होता है। जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। इसके चलते हार्ट रिलेटिड दिक्कतों का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी की पत्तियां काफी मददगार साबित होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन को एब्जार्ब करने में मदद करता है। इसके सेवन से बॉडी में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है।

लहसुन की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो पेट से जुड़ी दिक्कतों को के सेवन से डाइजेशन अच्छा बना रहता है. इसके साथ ही ब्लोटिंग कम करने में मददगार साबित होते हैं। इन पत्तियों की समस्या भी नहीं रहती है।

About Post Author