सिनेमा और राजनीति का तो पुराना नाता रहा है

सिनेमा और राजनीति

सिनेमा और राजनीति

अंकित कुमार तिवारी। फिल्मी दुनिया में पर्दे पर तो कहानियां बुनी ही जाती हैं, पर्दे के पीछे और सितारों की निजी जिंदगी में भी कई दिलचस्प किस्से होते हैं। सिनेमा और राजनीति का तो पुराना नाता रहा है और आज के दौर में तो कई जाने-माने सितारे राजनीति की दुनिया में कदम रख चुके हैं। हालांकि कई बार कलाकारों और राजनेताओं के निजी संबंध भी बहुत गहरे होते हैं। इन्हीं में से एक बच्चन और गांधी परिवार की दोस्ती मानी जाती है। एक समय था जब दोनों परिवारों में बहुत घनिष्ठ संबंध थे। राजीव गांधी और अमिताभ बच्चन भी बचपन से दोस्त रहे थे। यहां तक कि राजीव गांधी विदेश से भी बिग-बी के लिए चिट्ठियां लिखा करते थे। तो चलिए दोनों की दोस्ती का एक ऐसा ही मजेदार किस्सा बताते हैं।
अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन की कविताएं आज भी लोगों की जुबान पर रहती हैं। जब भारत सरकार की तरफ से हरिवंश राय बच्चन को पद्मभूषण के लिए आमंत्रित किया गया, तो पूरा परिवार उन्हें पुरस्कार मिलते देखना चाहता था लेकिन सिर्फ दो लोग ही जा सकते थे। ऐसे में हरिवंश राय बच्चन के साथ उनके दोनों बेटों अमिताभ और अजिताभ के जाने की तैयारियां शुरू की गईं।अमिताभ बच्चन समेत हरिवंश राय बच्चन और अजिताभ बच्चन के जाने की तैयारी जया बच्चन ने खुद की थी और पुरस्कार समारोह में शिरकत करने के लिए तीनों के लिए काले रंग के सूट रखे थे। इसके लिए खासतौर पर दर्जी को बुलावा भेजकर सूट तैयार करवाए गए थे, लेकिन आखिरी मौके पर अजिताभ की तबियत खराब हो गई, जिसके बाद अमिताभ बच्चन और उनके पिता को ही जाना पड़ा।
अमिताभ बच्चन पिता जी के साथ पुरस्कार समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच चुके थे और तैयार होने के लिए उन्होंने जैसे ही सूट निकाला तो बड़ी गड़बड़ हो चुकी थी, क्योंकि बैग से अजिताभ के सूट की जगह अमिताभ बच्चन का सूट निकाला जा चुका था और अजिताभी की पैंट बिग-बी को छोटी पड़ रही थी। इसके बाद अभिनेता को अपने सबसे अच्छे दोस्त राजीव गांधी की याद आई। इसके बाद राजीव गांधी ने भी अपना कुर्ता पायजामा और शॉल बिग-बी के लिए भिजवा दी। जिसे पहनकर अमिताभ बच्चन पुरस्कार समारोह में शामिल हुए।

About Post Author