तनिष्का राणा। राजस्थान में होने वाले चुनावों के लिए शनिवार को कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली और बीजेपी ने दूसरी सूची जारी की। इस सूची में कई बड़े सियासी नाम मौजूद हैं।

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 33 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी की। उम्मीदवारों की पहली सूची में गहलोत और पायलट दोनों ही गुटों के उम्मीदवारों के नाम शामिल है। पार्टी ने सरदारपुरा से अशोक गहलोत, टोंक से सचिन पायलट, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ से और विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी को नाथद्वार से चुनाव लड़वाने का तय किया है। इसके अलावा गहलोत सरकार में मंत्री रहे हरीश चौधरी को बाड़मेर जिले की बायेतु सीट से, ममता भूपेश को सिकराय सुरक्षित से और दानिश अबरार को सवाई माधोपुर से उतारा गया है। पार्टी ने अभी उन्हीं नामों का ऐलान किया है जिन नामों को लेकर वह पूरी तरह से सहमत है।

दूसरी ओर, बीजेपी ने शनिवार को राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है, इस सूची में 83 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, इन 83 उम्मीदवारों में से 10 महिलाएं हैं। पार्टी की दूसरी सूची में किसी सांसद या विधायक का नाम शामिल नहीं है। बीजेपी ने झालरापाटन से वसुंधरा राजे को उतारा है, झालरापाटन वसुंधरा की पारंपरिक सीट है। उनके समर्थकों के सूची में दो पूर्व मंत्री शामिल हैं। पार्टी ने चित्तौड़गढ़ से भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह को उतारने का तय किया है, पार्टी के इस फैसले से कुछ कार्यकर्ता नाखुश हैं। इसके अलावा बीजेपी ने नाथद्वार से, महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ को टिकट दिया है। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, सतीश पूनिया को पार्टी ने उनकी मौजूदा सीट आमेर से उतारा है, जबकि विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता, राजेंद्र सिंह राठौड़ की सीट बदली गई है और अब उन्हें चुरू के बजाय तारानगर से उतारा गया है। इसके अलावा बीजेपी में पिछले महीने शामिल हुई नागौर की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा को पार्टी ने नागौर सीट से ही उतारने का फैसला किया है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे