उदिता, आईआईएमटी न्यूज भारत में कोविड के नए वैरिएंट जेएन.1 की कुल मामलों की संख्या 178 हो गई है। इनमें गोवा में सबसे ज्यादा 47 मामले पाए गए हैं। नए साल के करीब आने के साथ, विशेषज्ञों ने गंभीर बीमारियों से परेशां और वृद्धजनों को भीड़ वाली जगहों से बचना है और मास्क पहनकर निकलने को सुझाव दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते चौबीस घंटे के दौरान देश में कोरोना के 743 नए मामले दर्ज किए गए. जिनमें बीते दिन के 797 नए मामलों की तुलना में कमी आई है। पिछले 24 घंटों में कोविड की वजह से सात मौतें हुईं हैं। आंकड़ों के मुताबिक, केरल में तीन, कर्नाटक में दो और तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में एक-एक मौत हुई है।

देश में कोविड के एक्टिव मामलों में भी गिरावट देखी गई है और पिछले दिन के 4,091 एक्टिव मामलों की तुलना में यह आज घटकर 4000 हो गए हैं। जेएन.1 वैरिएंट पर भी सक्रिय निगरानी रखी जा रही है. भारत में, शुक्रवार तक नौ राज्यों से जेएन.1 सब-वेरिएंट के 178 मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा केस गोवा में 47 और उसके बाद केरल में 41 मामले दर्ज किए गए हैं। अन्य राज्य जहां जेएन.1 मामले पाए गए हैं। उनमें गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, महाराष्ट्र में नौ, राजस्थान और तमिलनाडु में चार-चार, तेलंगाना से दो और दिल्ली से एक हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि हालांकि जेएन.1 अत्यधिक संक्रामक है, यह मुख्य रूप से सामान्य सर्दी के समान हल्के लक्षणों का कारण बनता है और फिर सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इससे जोखिम कम है। विशेषज्ञों ने लोगों से इससे घबराने की नहीं बल्कि सावधानी रखने की गुजारिश की है।

About Post Author