त्वचा के लिए फायदेमंद है मशरूम जानिए कैसे..

मशरूम

मशरूम

निधि वर्मा। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जिस मशरूम को स्वाद और बेहतर सेहत के लिए उपयोग में शामिल करना पसंद करते हैं, वो त्वचा केयर में भी मशरूम का उपयोग हजारों साल से किया जाता रहा है। डर्मस्टोर में नेचुरोपैथिका के संस्थापक और एस्थेटिशियन बारबरा क्लोज ने बताया कि कुछ प्रचलित मशरूम मसलन, रीशी मशरूम का उपयोग 2000 से अधिक वर्षों से त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता रहा है। चीनी चिकित्सा में मशरूम और इसकी जड़ों की मदद से संवेदनशील त्वचा और स्किन पर सूजन को कम करने में भी उपयोग किया जाता था। अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाने, चोट, घाव, रैश, पिंपल्स आदि होते है तो इनकी वजह से स्किन पर सूजन भी हो जाते हैं। इसे दूर करने के लिए अगर प डाइट में मशरूम को शामिल करे तो स्किन पर सूजन को हील तेजी से किया जा सकता है।


फिनिश चागा प्रजाति के णशरूम में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर पाया जाता है जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के असर को कम करता है। जिस वजह से स्किन पर एजिंग के लक्षण, रिंकल्स, पिगमेंटेशन आदि दूर रहते है।


एक खास प्रजाति का मशरूम जिसे शिताके नाम से जाना जाता ह यह स्किन पर इरिटेशन, रैश, जलन आदि को दूर करने में प्रभावशाली है।


व्हाइट बटन मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो स्किन टिश्यू को रिपेयर करने और उन्हें हेल्दी बनाए रशने में मदद करता है।


शोधों में पाया गया कि इस मशरूम में कोजिक एजिड पाया जाता है। जो स्किन में मौजूद मेलानिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। बता दें कि यह ही स्किन डार्कनेस और स्किन टोन को गहरा या लाइट बनाता है। जबकि मशरूम के सेवन से स्किन नेचुरली लाइट होती है और टैनिंग को दूर करने में मदद मिलती है।


पिंपल की समस्या एक कॉमन समस्या है जिससे हर कोई दोचार होता है। लेकिन मुहासों से छुटकारा पाने के लिए अगर आप मशरूम का सेवन करें तो इसमें पाया जाने वाला विटामिन डी पिंपल्स से राहत दिलाता है।