बालों को सिल्की, शाइनी और घना बनाने के लिए इस तरह उपयोग करें लीची का

लीची

लीची

निधि वर्मा। गर्मी के दस्तक देने के बाद फेवरेट फलों की फेहरिस्त में आम के बाद दूसरा नाम लीची का ही आता है। दरअसल हेल्थ और टेस्ट का डबल डोज लगाने वाली लीची ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फ्रूट है। वहीं गर्मियों में कई महिलाएं स्किन केयर में भी लीची का खूब इस्तेमाल करती हैं। हालांकि अगर आप चाहें तो बालों को भी सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लीची की मदद ले सकते हैं।गर्मियों में पानी का अच्छा सोर्स मानी जाने वाली लीची में कई विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में लीची का सेवन जहां शरीर में पानी की कमी पूरी करके बॉडी को हाईड्रेट रखने में कारगर होता है। वहीं बालों पर भी लीची का हेयर मास्क काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

लीची का हेयर मास्क बनाने के लिए 7-8 लीची को छीलकर बीज अलग कर दें। अब एक बॉउल में लीची का रस निकालें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल एड करके अच्छे से मिलाएं। अब इस मिक्सचर को स्कैल्प पर अप्लाई करें। स्कैल्प की हल्की मसाज करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें।1 घंटे बाद कैमिकल फ्री माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

गर्मी में धूल और पसीने के कारण बाल गंदे और डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में लीची का हेयर मास्क बालों और स्कैल्प को डर्ट फ्री करके डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है।

लीची का हेयर मास्क लगाने से बालों की हेयर ग्रोथ भी तेजी से होने लगती है। लीची बालों को जरूरी पोषण देकर लम्बा बनाने में मददगार होती है।

अगर आप बालों के टूटने से परेशान हैं, तो लीची का हेयर मास्क आपकी परेशानी को चुटकियों में हल कर सकता है। जी हां, लीची का हेयर मास्क को जड़ से मजबूत बनाकर हेयर फॉल कंट्रोल करने में मदद करता है।

लीची लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करती है। खासकर गर्मी में लीची का हेयर मास्क लगाने से बालों की ड्रायनेस दूर होती है और बाल नेचुरली सॉफ्ट लगने लगते हैं।

About Post Author