बालों को लंबा करने के लिए करें यह 3 उपयोग..

बालों

बालों

निधि वर्मा। लंबे बाल खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। कई लड़कियां कमर तक झूलते बाल की चाहत में महीनों बाल नहीं कटातीं। बावजूद इसके उनके बाल लंबे नहीं होते हैं। इसकी कई वदह होते हैं। अगर आप हेल्दी फूड नहीं खाते और शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होती है, तो आपकी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी इसका असर पड़ता है।


अगर आप बालों में केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, या बार-बार ब्लो ड्राई करते हैं, तो भी बाल कमजोर हो जाते हैं। ग्रोथ को कम कर देते हैं। लेकिन आप अपने लेंथ बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां बताए गए तरीके से आप ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं।


ग्रोथ के लिए प्रोटीन और बायोटिन बेहद जरूरी होते हैं, जो अंडे में मौजूद जिंक और विटामिन ऐ हेल्दी बनाने और इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके उपयोग के लिए आप एक या दो अंडे लें और उन्हें अच्छे से फेंट लें। अब गीले इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।


अंरडी के तेल में विटामिन E भरपुर मात्रा में पाया जाता है। अंरची के तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है। आप इन्हें शैंपू से 2 घंटे पहले बालों में लगाएं और फिर बालों को धों लें। ग्रोथ पहले के मुकाबले अच्छी होगी


प्याज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले दो प्याज को छीलें और उन्हेंमिक्सर में पीस लें। अब इसका रस निकाल लें और कॉटन की मदद सो बालों की जड़ों में इसे लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। अगर आप हफ्ते में दो बार प्याज के रस को लगाएं तो 2 से 3 महीने में ही आपके बाल काफी लंबे हो जाएगों।