जानिए किस तरह कोहनी और घुटनों के कालेपन को करें दूर

कोहनी

कोहनी


निधि वर्मा।
आजकल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। हालांकि, हार्मोन असंतुलन, तेज धूप, घर्षण यानी फ्रिक्शन, त्वचा संबंधी बीमारी, डेड स्किन के चलते कोहनी और घुटनों और अंडर आर्म्स पर कालापन आ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में विटामिन की कमी के चलते भी ऐसी समस्या होती है। इसके लिए हमेशा संतुलित आहार लेना चाहिए। वहीं, जोड़ों के घर्षण यानी जॉइंट्स फ्रिक्शन को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे कोहनी, अंडर आर्म्स और घुटनों के कालेपन को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

इसके अलावा, आप कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपयोग कर सकते है।
प्राचीन समय से हल्दी को खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का उपटन लगाने से चेहरे पर निखार आता है। वहीं, घुटनों के कालेपन को दूर करने में भी हल्दी सहायक है। इसके लिए एक चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर घुटने पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें। फिर, गर्म पानी से धो लें।


नारियल तेल सेहत के लिए वरदान साबित होता है। यह कोहनी और घुटनों के कालेपन को भी दूर करता है। इसके लिए रोजाना नहाने के बाद नारियल तेल लगाएं। इसके बाद कुछ देर तक मसाज करें। इससे कोहनी और घुटनों का कालापन दूर होता है।
त्वचा के लिए एलोवेरा रामबाण है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में एक्स्ट्रा निखार आता है। इसमें एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं, जो घुटनों और कालेपन को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले एलोवेरा और दूध मिलाकर त्वचा पर लगाएं। अगली सुबह को सामान्य पानी से धो लें। इससे घुटनों और कोहनी का कालापन दूर होता है।


कोहनी और घुटनों के कालेपन को आलू के रस से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर उसका रस निचोड़ लें। अब रस को कोहनी और घुटनों पर लगाएं। कुछ देर बाद धो लें, इसके बाद कोहनी और घुटनों या अंडर आर्म्स पर मॉइश्चराइज़र लगाएं।