हरे निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी

सेंसेक्स

सेंसेक्स

छाया सिंह। एशियाई शेयर बाजारों में आई तेजी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी का असर भारतीय स्टॉक के मार्केट पर भी देखा गया हैं। बुधवार को शुरुआती कारोबारी सत्र का रुख बाजार में तेजी से बढ़ गया हैं। सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों में ही कारोबार की शुरुआत हरे निशान पर हुई हैं। बाजार के खुलने पर बीएसई का सेंसेक्स 203 अंक के ऊपर चढ़कर 54,090 पर हो गया हैं। बता दें कि मंगलवार को बाजार के बंद होने पर बीएसई का सेंसक्स 508 अंक गिरकर 53,886 पर बंद हुआ हैं।
घरेलू एक्विटी बाजार में बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 को एशियाई बाजारों को संभलने में राहत मिली हैं। कल के दिन जारी होने वाली मुद्रास्फीती के आकड़ों से भी शेयर बाजार को आगे बढ़ने में मदद मिली हैं। मुद्रास्फीती जुलाई में घटकर 7.01 प्रतिशत हो गई हैं, जो की पिछले महीने में 7.04 फीसदी थी। कोर और खाद के क्षेत्रो में कीमतों का दबाव कम होने से लोगों को महंगाई से काभी राहत मिली हैं। बुधवार को घरेलु बाजार के खुलने से सिंगापुर में एक्सचेंज पर एसजीएक्स निफ्टी 50 इंडेक्स फ्यूचर्स में सिर्फ 53 अंक के फीसद की तेजी के साथ 16,113 पर चल रहा था। वैश्र्विक स्तर पर एशियाई शेयर मार्केटो में शुरुआती का कारोबार काभी मिलाजिला रहा हैं। जापान का निक्केई 0.33 फीसद व टॉपिक्स इंडेक्स 0.20 फीसद बढ़ गया हैं। जबकि वॉल स्ट्रीट में अमेरिकी शेयर का निचले स्तर पर बंद हुआ हैं।
इन शेयरों का हुआ फायदा
बुधवार को शुरुआती कारोबार में बीपीसीयल, ग्रासिम, बजाज फिनसर्व लिमिटेड एशियन पेंट्स और बजाज फाइनेंस के शेयरों को सबसे अधिक लाभ हुआ हैं व एचसीयल टेक, ओएनजीसी, डॉक्टर रेड्डी, हीरो मोटर्स और रिलायंस के शेयरों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ रहा हैं। सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों में ही कारोबार की शुरुआत हरे निशान पर हुई हैं।

About Post Author

आप चूक गए होंगे