आईआईएमटी कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित

Rajtilak Sharma

(ग्रेटर नोएडा) आईआईएमटी कॉलेज समूह में आने वाला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एसीओ मेघा रूपम और गेस्ट ऑफ ऑनर अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल की डॉ. खुशबू सक्सेना ने भाग लिया। दोनों अतिथियों का स्वागत आईआईएमटी कॉलेज समूह के एमडी डॉ. मंयक अग्रवाल ने स्वागत किया। इस दौरान छात्राओं और कॉलेज की महिलाओं फैक्लटी ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इसी के साथ ही कॉलेज सभागार में महिलाओं ने कई प्रतियोगिता में भाग लिया। इस मौके पर मेघा रूपम ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिला दिवस वाले दिन ही नहीं हर रोज महिलाओं का सम्मान करने की जरूरत है। औरत हर क्षेत्र में अच्छा काम कर रही है। उसमें चाहे शिक्षा, सेना, पुलिस, डॉक्टर, सिविल सेवा, और बैंकिंग सहित हर ऐसा कोई काम नहीं है जिसमें महिलाओं की भागीदारी न हो।

उन्होंने केरल का उदाहरण देते हुए कहा कि केरल का साक्षरता के मामले में देश में पहला स्थान हैं। वहां पर लगभग हर घर की महिला नौकरी करती है। उसके लिए पति और पत्नी मिलकर अपना घरेलू काम करते हैं।  वहीं कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक डॉ. मयंक अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं को सम्मान देने का बहाना नहीं ढूंढना चाहिए। आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां पर महिलाएं पुरुषों के बराबर या उनसे आगे ना हो। स्त्री है तो संसार है, स्त्री के बगैर संसार की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

इसी कड़ी में कॉलेज में महिलाओं के लिए हेल्थ चेकअप कैंप भी लगाया गया जिसमें कॉलेज की अनेक महिलाओं ने डॉक्टर से अपना चेकअप कराया। दूसरी तरफ कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स ने उषा फाउंडेशन ट्रस्ट के साथ मिलकर कासना स्थित कई झुग्गी-झोपड़ी में बच्चों सूखा खाना और स्टेशनरी का वितरण भी किया गया। इस मौके पर सभी कॉलेज के डॉयरेक्टर, डीन, एचओडी व महिला फैकल्टी सहित अनेक छात्र मौजूद रहे।

About Post Author