IMD की चेतावनी- ठंढ, बारिश और बर्फवारी के कारण इन राज्यो में बढं सकती हैं मुश्किलें

IMD की चेतावनी- ठंढ, बारिश और बर्फवारी के कारण इन राज्यो में बढं सकती हैं मुश्किलें

IMD की चेतावनी- ठंढ, बारिश और बर्फवारी के कारण इन राज्यो में बढं सकती हैं मुश्किलें

निवेदिता शर्मा। देशभर में मौसम तेजी से करवट बदल रहा है। मौसम बदलने के कारण लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावानी जारी करते हुए कहा है कि पहाडी इलाकों में ठंढ के साथ-साथ बारिश के भी आसार दिखाई दे रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं पहाडों पर बर्फवारी शुरु हो गई है। जिसका असर उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल सहित कई राज्यों में आज भारी बारिश के आसार हैं। भारी बारिश की गिरावट होने की वजह से तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, और कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश दिए गए हैं। पश्चिमी विक्षोम के कारण पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फवारी होगी वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। पश्चिमी भारत में उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय रहेगा। वहीं, दिल्ली एनसीआर में ठंढ के दस्तक के साथ-साथ वायु प्रदुषण का स्तर भी लगातार वढ़ रहा है। कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सुचकांक (AQI) बहुत खराब श्रेणी में है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली की AQI 594 पहुंच गया है। आइए जाने देशभर के मौसम का हाल-

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार-

मौसम विभाग के अनुसार आन्ध्रप्रदेश, पुडुचेरी, कर्नाटक, केरल, कराईमल सहित देश के कई हिस्सों में उत्तर-पुर्वी बारिश हो रही है। एमआइडी ने अनुमान लगाया है कि इन राज्यों में अगले तीन दिन तक बारिश हो सकती है। इसके साथ आज असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश के आसार हैं।  

पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन राज्यों में होगी भारी बर्फवारी-

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फवारी के साथ-साथ बारिश के भी आसार हैं। पहाड़ी इलाकों में बारिश, बर्फवारी और ठंढ का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पक्षिम से लेकर मध्य भारत तक अभी शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। ये हवाएं पहाड़ों पर बर्फवारी के बाद बर्फीली इलाकों से गुजरती हुई उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में ठंढक लेकर पहुंचेगी। और जम्मु-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बल्टिस्तान, अरूणाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। MID के अनुसार 6-7 नवंबर से वेस्टर्न डिस्टर्बेंश के कारन उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठंढक बढेंगी।

About Post Author