जहरीली हवा के जहर को अगर कम करना है तो इम्यूनिटी बढ़ाने को मज़बूती देते हैं ये 4 तरह के खानपान

हल्दी दूध

हल्दी दूध

छाया सिंह। दिल्ली एनसीआर के आसपास के इलाकों में जहरीली हवा की गुणवत्ता लगातार खतरनाक स्तर पर बनी हुई है। पिछले कुछ दिनों में AQI का स्तर बहुत ही गंभीर चल रहा है। खासतौर पर सुबह और शाम के वक्त प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहता है। क्योंकि इस समय ट्रैफिक का मूमैंट काफी होता है। जिससे हमें सांस लेने में काफी दिक्कत होती है। जिन लोगों की इम्यून सिस्टम कमजोर है, वे लोग अपना खास ख्याल रखें साथ ही अपने बच्चों व बुजुर्गों का भी ध्यान दे। क्योंकि वायु प्रदूषण से हमारे फेफड़ों के साथ ही दिल, किडनी और यहां तक कि दिमाग को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसी वजह से  हेल्थ एक्सपर्ट्स आपकों पोषणयुक्त भरपूर खाना खाने और अच्छी नींद लेने की सलाह देते हैं। इसके अलावा ऐसे कई फूड्स भी हैं, जो इस नुकसान को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे आपके परिवार को कोई नुकसान न पहुंचे और वह स्वस्थय रहें।

जहरीली हवा से बचाने का काम करती हैं ये 4 फूड्स

•        ब्रोकली

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है, जिसमें सल्फोराफेन नामक एक पदार्थ होता है, जो शरीर से बेंजीन को खत्म करने में मदद करती है। आपको बता दें कि यह सब्जी विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करती है।

•        फ्लेक्स सीड

फ्लेक्स सीड फाइटोएस्ट्रोजन यौगिकों के साथ-साथ अस्थमा के रोगियों में एलर्जी को कम करने में मदद करता है।

•        आंवला

आंवला के गुण किसी से छिपे नहीं है, ये सुपरफूड विटामिन-सी से भरा होता है, जो पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों को भी रोकता है। आप रोजाना आंवले का एक गिलास जूस पी सकते हैं।

•        हल्दी

आप हल्दी को दूध या पानी में भी मिलाकर पी सकते हैं। क्योंकि हल्दी एंटीबायोंटिक का काम करती है। जिसका रोजाना सेवन आपके फेफड़ों के संक्रमण से बचा सकता है।

About Post Author