Rajtilak Sharma शीतलहर और घने कोहरे ने इन दिनों दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत ने कहर बरपा रखा है। कडाके की ठंड ने लोगों को घरों में रूकने को मजबूर कर दिया है। पहाड़ों से आ रही ठंडी हवा ने पारे को एक दम से नीचे कर दिया है। वहीं मौसम विभाग की तरफ से भी कहा गया है कि आने वाले दिनों में सर्दी का सितम और बढ़ेगा। वहीं शुक्रवार को यानी आज न्यनतम तापमान सात डिग्री और अधिकत 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। घने कोहरे के कारण यातायात पर भी बुरा असर पड़ा है। रेलगाडियों की रफ्तार काफी धीमी हो गई है इस कारण यात्रियों को जाने के लिए रेल का काफी इंतजार करना पड़ रहा है। दिल्ली सहित पूरे एनसीआर के कई इलाकों में विजिविलिटी केवल 50 मीटर तक हो गई है।

एयपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर दिखा असरः

ठंड और घने कोहरे के कारण राजधानी दिल्ली में ट्रेन और विमानों का परिचालन लगभग ठंप सा हो गया है। ठंड के कारण प्लेटफार्म और हवाई अड्डे पर लोग घंटों से फंसे हुए हैं। कोहरे के कारण रेल और हवाई जहाज के रूट डायवर्ट किए गए हैं।

कोहरे और ठंड के कारण स्कूल दो दिन के लिए बंदः

ठंड को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिला प्रशासन ने दो दिन के लिए 12वीं तक के स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। यानी शुक्रवार और शनिवार को निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। इसी के साथ ही 1 जनवरी से 15 जनवरी तक सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा।

रेलवे ने देर से चलने वाली ट्रेनों की जारी की लिस्टः

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने देर से चलने वाली ट्रेनों की की लिस्ट जारी की है। इसके अनुसार मुंबई-अमृतसर एक्सप्रेस लगभग पांच घंटे की देरी से चल रही है। इसी तरह फरक्का एक्सप्रेस ढ़ाई घंटे, हिमाचल एक्सप्रेस ढ़ाई घंटे, ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस साढे तीन घंटे और उधमपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एसी एसएफ एक्सप्रेस साढे तीन घंटे घंटे की देरी से चल रही है।

About Post Author