कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव संप्नन, 19 अक्टूबर को होगी मतगणना

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव संप्नन, 19 अक्टूबर को होगी मतगणना

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव संप्नन

निवेदिता शर्मा। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत का बिगुल बज चुका है। अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरुर और मल्लिकाअर्जुन के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है। चुनाव प्रक्रिया को लेकर सवाल अभी से खड़े हो रहे हैं। और इसका खुलासा खुद पद के उम्मीदवार शशि थरुर ने किया है। ऐसे में लोगों का कहना है कि किसका पलड़ा होगा भारी थरुर या मल्लिकाअर्जुन
बता दें कि सोमवार यानि 17 अक्टूबर को कांग्रेस के राष्ट्रीय पद का चुनाव होना है। जिसकी तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। मतदाताओं को शशि थरुर और खरगे में से किसी एक का चयन करना है। खरगे को पार्टी का भरपूर समर्थन मिल रहा है, शशि थरुर बिल्कुल अलग थलग पड़ गए हैं। हालांकि, शशि थरुर ने इसको लेकर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि खरगे से कांग्रेस के बड़े-बड़े नेता आसानी से मिलते हैं, और उनका स्वागत करते हैं। लेकिन थरुर के साथ ऐसा नहीं है। उनके साथ नेता मिलने से हिचकते हैं। उनका यह भी आरोप है कि पिसीसी से मतदाताओं को निर्देश जाता है कि आओ खरगे साहब आ रहे हैं। लेकिन ये चीजें केवल एक ही उम्मीदवार के साथ हुआ, मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ यहां तक कि कई बार पीसीसी अध्यक्ष ने भी मेरे से मुलाकात नहीं की। ऐसे में लोगों का कहना है कि दोनों प्रत्याशियों में से किसकी दावेदारी कितनी मजबूत है। शशि थरुर कहां तक टिक पाएंगे। कांग्रेस का अगला अधयक्ष कौन होगा ?
आइए जाने चुनाव के बारे में
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 22 साल बाद चुनाव होने जा रहा है। और करीब 24 साल के बाद अध्यक्षता की कमान कोई बाहर वाले के हाथ में जाना तय हुआ है। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए वोटींग का समय सोमवार को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। देश भर में इसके लिए 40 केंद्रो पर 68 बूथ बनाए गए। करीब 9800 मतदाता जो कि अलग-अलग राज्यों के प्रतिनिधी हैं वे इसका हिस्सा होंगे। मतदान के बाद मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा, जहां 19 अक्टूबर को मतगणना का कार्य शुरु होगा और नतीजे घोषित होंगे।

About Post Author