पिछले 24 घंटे में कोरोना से 636 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, एक्टिव केस भी बढ़े

डेस्क, आईआईएमटी न्यूज

गाज़ियाबाद। भारत सहित कई देशों में जे.एन 1 के संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी  जा रही है। भारत सरकार द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में 636 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। इसके साथ अब देश में देश में कोरोना का केस धीरे-धीरे बढ़कर 4,394 तक पहुंच गया है। 24 घंटे की अवधि में तीन और मौतों के साथ, अब तक कुल मृत्यु की संख्या 5,33,364 हो गई है। इससे पहले रविवार को देश में कोरोना के 841 नए केस दर्ज किए गए, जो सात महीनों में सबसे अधिक था।

एक्टिव केस भी बढ़े

कोरोना केस बढ़ने के साथ एक्टिव केस की संख्या भी 4,309 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सुबह 8 बजे के अपडेट के अनुसार, बीते 24 घंटे की अवधि में केरल, कर्नाटक और बिहार से एक-एक व्यक्ति की मौत के तीन नए मामले सामने आए हैं।


देश में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के जोखिमों को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को सावधान कर रहे हैं। कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 की संक्रामकता दर काफी अधिक बताई जा रही है, इसकी प्रकृति सभी लोगों में संक्रमण बढ़ाने का कारण हो सकती है। 

कोरोना के नए वेरिएंट  जे.एन. 1 से बढ़े मामले

इसी दिसंबर माह में दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक में आ गई थी, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के सामने आने और ठंड के मौसम के बाद मामले फिर से बढ़ गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन

डब्ल्यूएचओ ने जेएन.1 को इसके तेजी से प्रसार को देखते हुए  विशेष निगरानी की श्रेणी में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा कि यह वैश्विक लोक स्वास्थ्य को कम जोखिम पैदा करता है। केंद्र सरकार ने देश में कोविड के मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन. स्वरूप की उपस्थिति की पुष्टि होने के बीच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर सतर्क रहने को कहा है।

About Post Author