हेयरस्टाइल

हेयरस्टाइल

खुशी गुप्ता। किसी भी इंसान की सुंदरता बढ़ाने में हेयरस्टाइल की अहम भूमिका होती हैं। हर कोई अपनी स्किन के साथ-साथ अपने हेयर स्टाइल का भी ध्यान रखता है। महिलाएं अपने लुक को चेंज करने के लिए अक्सर अपने हेयर स्टाइल को चेंज करती है। लेकिन हर इंसान को अपने फेस कट के हिसाब से ही हेयर कट कराना चाहिए। हर इंसान के चेहरे की बनावट अलग-अलग होती है। ऐसे में हेयर स्टाइल के बारे में ज्यादा सोचने के बदले आपको अपने चेहरे को ध्यान में रखना चाहिए।

तो आइए जानते है फेस शेप के बारे में-

      चौकोर फेस

      लंबा चेहरा

      गोल चेहरा

      अंडाकार चेहरा

      डायमंड कट चेहरा

      हार्ट शेप चेहरा

      चौकोर फेस

चौकोर फेस वाले लोगों के फीचर उभरे हुए होते हैं। चौकोर फेस की खास बात यह है कि इनकी जॉलाइन बहुत खुबसुरत होती हैं। ऐसे में इन लोगों को ब्लंट बैंग्स, शॉर्ट बॉब्स, विस्पी बैंग्स हेयर स्टाइल कैरी करना चाहिए। बॉलीवुड करीना कपुर का फेस कट भी चौकोर है। ऐसे में प करीना के हेयर स्टाइल को भी फोलो कर सकते है।

      लंबा चेहरा

लंबे चेहरे के लोगों का फेस कट बपुत ही सुंदर होता है। चेहरे की चौड़ाई कम होती है। इसलिए कोई भी हेयर स्टाइल न अपनाएं। लंबे चेहरे पर लेयर्ड और वेवी हेयर्स कट अच्छे लगते हैं। कैटरीना कैफ का लंबा फेस है वह अक्सर वेवी हेयर्स कट में नजर आती हैं। इससे चेहरा थोड़ा गोल लगता है साथ ही बाल घने लगते हैं।

      गोल चेहरा

जिन लोगों का गोल चेहरा होता है, गोल चेहरे की लंबाई और चौड़ाई एक जैसी होती हैं। उनका फेस भरा भरा लगता है। ऐसे में गोल चेहरे पर छोटे हेयरस्टाइल कम खिलते हैं। गोल चेहरे वाले लोगों को बीच की मांग वाला हेयरस्टाइल नहीं कैरी करना चाहिए, इससे चेहरा भरा भरा लगता है। गोल चेहरे वाले लोगो को साइड मांग वाला हेयर करना चाहिए इससे चेहरा लंबा और पतला लगता है। गोल चेहरे वाली महिलाओं को लॉन्ग बॉब्स रखने चाहिए। इससे चेहरा लंबा लगता है।

      अंडाकार चेहरा

अगर आपका चेहरा अंडाकार है तो आप पर हर तरह का हेयरस्टाइल खिल सकता है। अंडाकार चेहरे के लोग किसी भी तरह के हेयर स्टाइल को कैरी कर सकते हैं। लेकिन अंडाकार चेहरे वाले लोगों को ऐसा कोई हेयर कट नहीं लेना चाहिए जिससे उनका चेहरा लंबा दिखे। अंडाकार चेहरे पर शॉल्डर लेंथ कट हेयरस्टाइल बहुत खिलता है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो फ्रिंज के साथ कुछ लंबी लेयर्स आप पर बहुत खिलेगी। अडांकार चेहरे पर शॉर्ट हेयरकट बहुत ही सेक्सी लगता है।

      डायमंड कट फेस

इस आकार के चेहरे में माथा और ज़ॉलाइन एक ही चौड़ाई के होते है, चीकबोन्स चौड़ी होती हैं और ठोढ़ी संकरी होती है। चेहरे का यह आकार स्वाभाविक रूप से अरने आप में संतुलित होता है। इसलिए आपको किसी बात पर ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है। डायमंड कट फेस के लिए सबसे अच्छा स्टाइल में लॉन्ग, साइड स्वेप्ट बैंग्स औऱ टेक्सचर्ड बॉब शामिल है।

      हार्ट शेप चेहरा

हार्ट शेप चेहरे की पहचान होती है उनके चेहरे का माथा यानी ऊपरी हिस्सा चौड़ा होता है, लेकिन निचला हिस्सा कम चौड़ा होता हैं। हार्ट शेप के लोगों के चीकबोन्स बहुत ही आकर्षक लगते है। इन आकार वाले चेहरों पर पोनीटाल और हाइ टॉप नॉट हेयरस्टाइल खिलेगा। हार्ट शेप चेहरे वाली महिलाओं को हैवी बैंग्स कैरी करना चाहिए।

About Post Author