क्या (CAA) लागू होने के बाद सीमा हैदर को भारतीय नागरिकता मिल सकती है?

Rajtilak Sharma

(ग्रेटर नोएडा) सोमवार के दिन केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून यानी (CAA) को लागू कर दिया है। जिसको लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार की नीयत पर सवाल उठाएं हैं। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी इस कानून के लागू होने होने पर खुशी जता रही है। बीजेपी के साथ-साथ पाकिस्तान से अवैध तरीके से भारत आई सीमा हैदर भी इस कानून के लागू होने पर मिठाई बांट रही है और प्रधानमंत्री नरेंद मोदी का आभार व्यक्त कर रही है।

क्या (CAA) लागू होने के बाद सीमा हैदर को भारतीय नागरिकता मिल सकती है?

सीएए लागू होने के बाद सचिन की प्रेमिका सीमा हैदर काफी खुश है। इस कानून को लेकर सीमा हैदर ने कहा है कि हमारे देश में मोदी सरकार ने नागरिकता( संशोधन) अधिनियम को लागू कर दिया है। इस खुशी में सीमा हैदर ने लड्डू भी बांटे हैं। सीमा का कहना है कि अब उन्हें भी जल्द भारतीय नागरिकता मिला जाएगी। इसी के साथ ही सीमा ने अपने वकील एपी सिंह को भी बधाई देते हुए कहा है कि मैं अपने वकील भाई आभार व्यक्त करती हूं कि क्योंकि इस कानून के लागू होने के बाद मुझे भारतीय नागरिकात मिल जाएगी।

क्या है (CAA)­­?

इस कानून के तहत पाकिस्तन, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, हिंदू, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, पारसी शरणार्थियों को ही भी नागरिकता मिलेगी। कहने का अर्थ है कि केवल गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भी भारत की नागरिकता मिल पाएगी। इसी के साथ ही इस कानून में कहा गया है कि नागरिकता लेने वाले व्यक्ति को यह सिद्ध करना होगा कि वह 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आ गया था।

अब सीमा हैदर के मामले को देखे तो वह गैर मुस्लिम नहीं है। वह 2023 में अवैध तरीके से भारत में दाखिल हुई थी। यहां आकर उसने पूरे हिंदू-रीति रिवाज से हिंदू धर्म अपना लिया था। वह अब उत्तर प्रदेश के गौतम बुध नगर जिले में अपने चार बच्चों के साथ सचिन मीणा के साथ रह रही है।  

About Post Author